लाइफ स्टाइल

3 नई एसयूवी, कुछ महीनों में लाॅन्च करेगी मारुति, जानें पूरी जानकारी

Anshika
14 Feb 2023 11:54 AM GMT
3 नई एसयूवी, कुछ महीनों में लाॅन्च करेगी मारुति, जानें पूरी जानकारी
x
इस साल मारुति सुजुकी अपने तीन नए मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। साथ ही कंपनी इस साल की पहली छमाही में दो नई एसयूवी जिम्नी और फ्रोंक्स के साथ अपनी टॉप सेलिंग एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन भी लॉन्च कर सकती है।



तो आइये जानते हैं कि इन तीनों एसयूवी में क्या खास होने वाला है।


आपको बता दे कि मारुति सुजुकी देश में सीएनजी कारों की सबसे बड़ी रेंज को पेश करती है। जिसके बाद अब कंपनी की सीएनजी कारों की लिस्ट में जल्द ही एक नई कार जुड़ने वाली है। बता दे कि हाल ही में ग्रेटर नॉएडा में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी ने ब्रेजा के सीएनजी वर्जन को शोकेस किया था। साथ ही साथ यह एसयूवी मैट ब्लू पेंट स्कीम में दर्शकों के सामने पेश की गई थी।



बता दे कि कंपनी ब्रेजा सीएनजी को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.5 लीटर K15C इंजन में पेश करेगी। पेट्रोल इंजन की तुलना में ब्रेजा सीएनजी थोड़ी कम पॉवरफुल है। हालांकि, कंपनी ने दावा किया है कि इसका माइलेज 27km/kg हो सकता है।


इसके अलावा ऑटो एक्सपो 2023 में सबसे ज्यादा चर्चा में रही मारुति की दूसरी कार मारुति जिम्नी थी। जिसके बाद कंपनी इसे मई 2023 में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। साथ ही कंपनी इसे 3 डोर वेरिएंट में विदेशी बाजारों में बेच रही है। हालांकि, भारत में इसे 5 डोर वेरिएंट के साथ 4-व्हील ड्राइव वर्जन में लाया जाएगा। जोकि भारत में यह कंपनी की पहली 4X4 एसयूवी होने वाली है।



साथ ही मॉडल लाइनअप को दो ट्रिम्स - जीटा और अल्फा में फैले 4 वेरिएंट में पेश किया जाएगा और सभी वेरिएंट्स में 1.5L, 4-सिलेंडर, K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जोकि आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम से लैस होगा। कंपनी जिम्नी को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प में पेश कर सकती है।


इसके अलावा आने वाले सप्ताह में फ्रोंक्स क्रॉस ओवर को कंपनी लॉन्च कर सकती है। बता दे कि Fronx एसयूवी को दो इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा जिसमें पहला 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन होगा। फ्रोंक्स को कंपनी सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, जेटा और अल्फा ट्रिम्स में पेश करेगी। इस एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा।




साथ ही मारुति फ्रोंक्स की कुछ प्रमुख फीचर्स में स्मार्टप्ले प्रो 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस असिस्टेंस, वायरलेस चार्जर, 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में रंगीन एमआईडी, सुजुकी कनेक्टेड कार टेक आदि शामिल किया गया हैं।

Next Story