Top
Home > तकनीकी > परीक्षाओं को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने की बड़ी घोषणा, इन कक्षाओं के बच्चों को मिलेगा फायदा

परीक्षाओं को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने की बड़ी घोषणा, इन कक्षाओं के बच्चों को मिलेगा फायदा

यहां वे पीएम से मनचाहे सवाल पूछ पाएंगे। इसमें बोर्ड की परीक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा छात्रों के तनाव को कम करने में मदद की जाएगी।

 Special Coverage News |  5 Dec 2019 6:53 AM GMT  |  दिल्ली

परीक्षाओं को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने की बड़ी घोषणा, इन कक्षाओं के बच्चों को मिलेगा फायदा
x

सीबीएसई से लेकर आईसीएसई और यूपी बोर्ड के अलावा अन्य परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। कुछ स्कूलों में फरवरी 2020 से ही परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। छात्र भी दिन-रात जमकर परीक्षा की तैयारियां कर रहे हैं। इस संबंध में जहां कई जगहों पर एक्स्ट्रा क्लासेज और प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षाओं को लेकर एक अहम घोषणा की है। पीएम ने आने वाली परीक्षाओं का तनाव कम करने और छात्रों की परफॉर्मेंस प्रॉडक्टिविटी बढ़ाने के लिए 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए एक प्रतियोगिता की घोषणा की है।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं और 'परीक्षा पे चर्चा भी।' परीक्षाओं के तनाव को कम करने के लिए चलो मिलकर काम करते हैं। 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए एक दिलचस्प प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जो भी छात्र विजेता रहेंगे उन्हें 2020 की शुरुआत में होने वाली 'परीक्षा पे चर्चा' में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।'

बता दें कि 'परीक्षा पे चर्चा' की शुरुआत 2018 में की गई, जिसमें परीक्षाओं को लेकर छात्रों के तनाव के साथ-साथ उनके पैरंट्स से भी बातचीत की गई। जो छात्र इस इस प्रतियोगिता में विजेता रहेंगे उन्हें 2020 में होने वाली 'परीक्षा पे चर्चा' में हिस्सा लेने के साथ-साथ पीएम मोदी से भी मिलने का मौका प्राप्त होगा। यहां वे पीएम से मनचाहे सवाल पूछ पाएंगे। इसमें बोर्ड की परीक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा छात्रों के तनाव को कम करने में मदद की जाएगी।



ऐसे लें हिस्सा

इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए innovate.mygov.in पर जाएं और वहां 'Participate as Student पर क्लिक करें। छात्रों को 5 विषयों में से किसी एक पर अधिकतम 1500 अक्षरों में अपना जवाब लिखना है और वे अपना सवाल भी पीएम मोदी को लिखकर भेज सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि सवाल सिर्फ 500 अक्षरों तक की सीमित हो। इस प्रतियोगिता में छात्रों के अलावा अध्यापक भी हिस्सा ले सकते हैं और रजिस्टर करने के लिए वेबसाइट पर दोनों के लिए अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it