Top
Home > तकनीकी > चीनी ऐप्स हटाने वाले ऐप को Google ने प्ले स्टोर से हटाया, जानिए- क्यों?

चीनी ऐप्स हटाने वाले ऐप को Google ने प्ले स्टोर से हटाया, जानिए- क्यों?

 Arun Mishra |  3 Jun 2020 2:06 PM GMT  |  दिल्ली

चीनी ऐप्स हटाने वाले ऐप को Google ने प्ले स्टोर से हटाया, जानिए- क्यों?

Google ने Remove China Apps नाम के एंड्रॉयड ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है. ये ऐप जयपुर बेस्ड डेवलपर्स द्वारा पब्लिश किया गया था. ये ऐप चीन और भारत के बीच चल रहे मौजूदा तनाव और सोशल मीडिया पर टिकटॉक के खिलाफ चल रहे कैंपेन के बीच अचानक ही काफी पॉपुलर हो गया था. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख से भी ज्यादा यूजर्स द्वारा डाउनलोड कर लिया गया था.

गूगल के एक प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को ये कंफर्म किया कि ऐप को ऐप स्टोर पॉलिसी का उल्लंघन करने के चलते प्ले स्टोर से हटा लिया गया है. हालांकि, इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई.

ऐप के डेवलपर्स ने भी कंफर्म किया है कि गूगल ने इसे सस्पेंड कर दिया है. ये आमतौर पर तब होता है जब डेवलपर्स गूगल प्ले की पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं. दावे के मुताबिक रिमूव चाइना ऐप एजुकेशनल पर्पज के लिए डेवलप किया गया था. हालांकि, ये फोन में इंस्टॉल करने के बाद सीधे तौर पर चाइनीज ओरिजिन वाले ऐप्स को लिस्ट करता है. ऐप की मदद से यूजर्स इन चीनी ऐप्स की पहचान कर सकते हैं और संभवत: डिलीट भी कर सकते हैं.

ये ऐप यूजर के फोन में ByteDance के TikTok और Alibaba के UC Browser जैसे ऐप्स को स्कैन करता है. एक बार डिलीट किए जाने के बाद 'यू आर ऑसम, नो चाइना ऐप फाउंड' लिखा हुआ मैसेज सामने आता है.

अब रिमूव चाइन ऐप को नए यूजर्स गूगल प्ले से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. हालांकि, जो यूजर्स पहले से ही इसे इस्तेमाल कर रहे हैं वो इसे यूज करना जारी रख सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे गूगल द्वारा वेरिफाई नहीं किए गए एंड्रॉयड ऐप को इस्तेमाल करने के अपने खतरे भी होते हैं.

साथ ही आपको बता दें गूगल प्ले स्टोर से TikTok का कॉम्पिटिटर माने जा रहे Mitron ऐप को भी गूगल ने पहले ही हटा दिया है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it