लाइफ स्टाइल

Tata Harrier, Safari SUVs को सभी महिला क्रू द्वारा असेंबल किया जाता है

Anshika
29 March 2023 4:34 PM GMT
Tata Harrier, Safari SUVs को सभी महिला क्रू द्वारा असेंबल किया जाता है
x

टाटा मोटर्स में सभी महिला क्रू ने ब्रांड की प्रसिद्ध एसयूवी को असेंबल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चयन 2021 के अंत में लिया गया था, और पहली टाटा एसयूवी को रोल आउट किया गया था, जिसे सभी महिला चालक दल की सहायता से इकट्ठा किया गया था, फरवरी 2022 में हुआ था। अपने ओमेगा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट सेक्शन की मीटिंग लाइन, जिसे TCF-2 (ट्रिम चेसिस फिटमेंट 2) के रूप में मान्यता प्राप्त है, ब्रांड के पुणे के करीब 900 एकड़ से अधिक के पिंपरी प्लांट में फैला हुआ है।

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण

यह मीटिंग लाइन वर्तमान में हर दिन हैरियर और सफारी के 240 से अधिक उपकरणों को एकत्र कर सकती है, और एक से अधिक उम्र की एजेंसियों और स्कूली पृष्ठभूमि की महिलाओं के नामांकन, शिक्षण और शिक्षा में एक प्राथमिक खंड का प्रदर्शन किया है, इस प्रकार, एक में भाग ले रही है। देश निर्माण का प्रथम चरण।

"कार्मिकों में अधिकांश महिलाएँ हाई स्कूल के बाद हमारे दल में शामिल हुई हैं। वे मीटिंग लाइन पर काम करने के लिए पूरी तरह से कुशल हैं, उनमें से कुछ अतिरिक्त रूप से डिप्लोमा कोर्स की प्रक्रिया भी करते हैं। एक बार जब वे इसे पूरा कर लेते हैं, तो उनके पास एक डिप्लोमा कोर्स करने की प्राथमिकता भी होती है, जो उन्हें एक बहुत ही खास तरह के करियर के लिए तैयार कर सकता है, "टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के उपाध्यक्ष मोहन सावरकर ने कहा।

हम जैसे आम लोगों के लिए टीसीएफ-2 लाइन किसी अन्य ऑटोमोबाइल मीटिंग लाइन की तरह लगती है। हालांकि, उदाहरण के लिए, टाटा मोटर्स ने इस लाइन को महिलाओं के अनुकूल बनाने के लिए एक से अधिक संशोधन किए हैं, जैसे उपकरणों का वजन।



हमें इन दिनों इस सुविधा में जाने का खतरा था और कुछ क्रू से बात की। समूह के सदस्यों में से एक ने कहा, "टाटा मोटर्स द्वारा यहां प्रदान की जाने वाली महिला के अवसरों को अब कई ऑटोमोबाइल विनिर्माण सुविधाओं में नहीं माना जाता है, गुंजाइश अविश्वसनीय है।"

एक अन्य ने कहा, "टाटा मोटर्स के लिए एक नहीं, बल्कि दो प्रमुख एसयूवी के निर्माण का एक हिस्सा होना स्पष्ट रूप से हम सभी के लिए गर्व का क्षण है।" चालक दल के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, "टाटा मोटर्स ने मुख्य रूप से अंडरबॉडी और मैकेनिकल पर काम करने के लिए महिला चालक दल के लिए टूलिंग सेट-अप को बदल दिया है, और हमारी सहायता के लिए यहां सुसज्जित उपकरण अपेक्षाकृत हल्के वजन के हैं।"

टीसीएफ लाइन क्या करती है?

TCF असेंबली लाइन में, Harrier और Safari SUVs की पेंट की हुई बॉडी, SUV के हर एक तत्व के साथ, जिसमें इसके इनडोर और ट्रिम, डिजिटल घटक, सेंसर, सीटें, नियंत्रण, केंद्र कंसोल और इंफोटेनमेंट शामिल हैं, स्थापित किए गए हैं दो पारियों में सभी महिला दल के माध्यम से।

इसके अलावा, आंशिक रूप से असेंबल किए गए उपकरण इंजन, ट्रांसमिशन और सस्पेंशन पहलुओं जैसे यांत्रिक बिट्स की तुलना में पहले स्थापित किए गए अंडरबॉडी के लिए जाते हैं। फिर कार को रोल आउट किया जाता है और किसी भी लीक की जांच के लिए स्नान जांच के लिए भेजा जाता है। इसके बाद प्रदाता स्टॉकयार्ड को भेजे जाने से पहले यह रोल और ब्रेक टेस्टिंग, व्हील एलाइनमेंट, सस्पेंशन और यहां तक कि हेडलैंप लेवलिंग टेस्ट जैसे एक से अधिक आकलन के लिए जाता है।

Next Story