लाइफ स्टाइल

आने वाली है Tata की नई Gravitas SUV, जानिए इसकी खूबियाँ

Shiv Kumar Mishra
12 Nov 2020 3:10 AM GMT
आने वाली है Tata की नई Gravitas SUV, जानिए इसकी खूबियाँ
x
यह हैरियर के ओमेगा प्लेटफॉर्म पर आधारित है और यह अपने डोनर मॉडल की तुलना में 63 मिमी लंबा और 80 मिमी ऊंचा है.

दिल्ली: टाटा मोटर्स की Gravitas SUV का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बुरी खबर है...अभी आपको इस एसयूवी के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. कंपनी ने बताया कि Tata Gravitas की लॉन्चिंग वित्त वर्ष 2020-21 की आखिरी तिमाही में हो सकती है. हालांकि ये लॉन्चिंग किसी दिन होगी इस बात की कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है. Tata Motors पहले Gravitas की लॉन्चिंग इसी साल फेस्टिव सीजन के दौरान करने वाला था, लेकिन COVID19 महामारी की वजह से लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया है. अब ये अगले साल की शुरुआत में भारत के अंदर एंट्री कर सकती है.

7 सीटर होगी ये SUV

बता दें कंपनी ने Gravitas को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था. यह मूल रूप से लोकप्रिय हैरियर एसयूवी का बड़ा वेरिएंट हैं, जिसमें 7 सीट्स मिलेंगी. यह हैरियर के ओमेगा प्लेटफॉर्म पर आधारित है और यह अपने डोनर मॉडल की तुलना में 63 मिमी लंबा और 80 मिमी ऊंचा है.

कैसा हो सकता है गाड़ी का इंजन?

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंजन और पावर की बात करें तो इस एसयूवी में 2.0-लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 168 PS की मैक्सिमम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा. इसके अलावा हैरियर में 6 स्पीड मेन्यूअल इंजन और एक 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स रखा गया है, यह ग्रेविटास में आने की भी उम्मीद है.

ग्रेविटास को इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और लाइटर अपहोल्स्ट्री शेड सहित कई और व्यापक सुविधाओं के साथ आना चाहिए. नई SUV की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट छह सीटर संस्करण में भी आने की उम्मीद है.

इन गाड़ियों से हो सकता है मुकाबला

मार्केट में जब यह गाड़ी लॉन्च हो जाएगी तब MG हेक्टर प्लस और महिंद्रा की XUV500 के साथ सीधा मुकाबला होगा. यह गाड़ी ने साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. अब इसे अगले साल लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि लॉन्च करने का निश्चित समय नहीं बताया गया है.

Next Story