लाइफ स्टाइल

Tech News: 2023 ऑटो एक्सपो में ह्युंडई से लेकर किआ तक की ये 4 MPV होंगी लॉन्च

Satyapal Singh Kaushik
30 Dec 2022 6:30 AM GMT
Tech News: 2023 ऑटो एक्सपो में ह्युंडई से लेकर किआ तक की ये 4 MPV होंगी लॉन्च
x
MPV बड़ी गाडियां होती हैं, जिनको फैमिली कार भी कहा जाता है। ऑटो एक्सपो 2023 में बड़ी बड़ी कंपनियों की MPV लॉन्च होने वाली है।

MPV को फैमिली कार माना जाता है। जिसमे आप पूरे फैमिली के साथ बैठकर आराम से सफर कर सकते हैं।

यदि आप भी एमपीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो जरा रुक जाइए क्योंकि 2023 के अंत तक ये नई कारें सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हैं। आइए जानते हैं वो कौन कौन सी कार हैं।

1.इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट

जब टोयोटा ने नई हाईक्रॉस को लॉन्च किया था, तो कंपनी ने कहा था कि इनोवा क्रिस्टा डीजल इनोवा हाइक्रॉस के साथ बिक्री करेगी। इनोवा क्रिस्टा डीजल की बुकिंग जनवरी 2023 से शुरू होगी।

उम्मीद है कि क्रिस्टा डीजल में मामूली कॉस्मेटिक बदलाव और एक्स्ट्रा फीचर मिलेंगे। क्रिस्टा में नए BS6 फेज 2 स्टैंडर्ड के मुताबिक अपडेटेड डीजल इंजन भी मिलेगा। इनोवा क्रिस्टा में 2.4-लीटर D-4D टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा जो 148 bhp और 343 Nm का टार्क जनरेट करेगा, जो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है।

2.किआ कार्निवल फेसलिफ्ट

किआ कार्निवल का भारत में लॉन्चिंग टाइमलाइन का खुलासा किया जाना बाकी है और इसके अगले साल आने की उम्मीद है। डायमेंशन की बात करें तो नई कार्निवल की लंबाई 5155mm, चौड़ाई 1995mm और ऊंचाई 1775mm है।

वैश्विक स्तर पर, कार्निवल को 3.5L V6 MPi पेट्रोल, नए 2.2L स्मार्टस्ट्रीम और 3.5L GDi V6 स्मार्टस्ट्रीम इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है। भारत में, 2023 किया कर्निवल को 2.2L डीजल मोटर के पेश किए जाने की संभावना है जो 200bhp और 440Nm बनाती है।

3.हुंडई स्टारगजर

हुंडई ने हाल ही में इंडोनेशियाई बाजार में अपनी नई स्टारगजर MPV का अनावरण किया था। स्टारगजर (Stargazer) को स्थानीय रूप से इंडोनेशिया में उत्पादित किया जाएगा। एमपीवी के डिजाइन की बात करें तो कार सामान्य हुंडई से बहुत अलग दिखती है।इसमें एक कर्व डिजाइन वाली लाइनें हैं। यह एक नए पैरामीट्रिक ग्रिल के साथ आता है, जो स्प्लिट हेडलैंप सेटअप द्वारा तैयार किया गया है। इसमें स्लिम हॉरिजॉन्टल LED DRLs भी हैं जो टॉप पर लगे हैं और मेन LED हेडलैंप क्लस्टर लोअर बंपर पर पोजिशन किया गया है। एमपीवी में 15 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं।

4. सिट्रोन सी3

सिट्रोन सी3 (Citroen C3) 7-सीटर MPV को हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसका फ्रंट रियर-एंड डिजाइन C3 के समान होने की उम्मीद है। हालांकि, एमपीवी कॉम्पैक्ट हैचबैक की तुलना में अधिक लंबी दिखती है। सीटों में एक्स्ट्रा रो शामिल किया गया है। इसे थोड़ा बड़ा व्हीलबेस भी मिल सकता है। सिट्रोन 7-सीटर C3 को बाहर से कुछ अपडेट के साथ प्रदान कर सकता है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story