लाइफ स्टाइल

Tech News: Whatsapp लाया नया फीचर्स, गंदे और अश्लील स्टेटस को कर सकेंगे रिपोर्ट

Satyapal Singh Kaushik
26 Dec 2022 7:00 AM GMT
Tech News: Whatsapp लाया नया फीचर्स, गंदे और अश्लील स्टेटस को कर सकेंगे रिपोर्ट
x
कोई यूजर्स सोशल मीडिया की शर्तों का उल्लंघन करता है या अश्लील स्टेटस पोस्ट करता है तो उस अकाउंट और स्टेटस की रिपोर्ट की जा सकेगी।

Whatsapp यूजर्स को नई सुविधाएं और नए फीचर्स देने के लिए लगातार कई तरह के बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में व्हाट्सएप एक और नए सिक्योरिटी फीचर को जारी करने वाला है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति मिलेगी। दरअसल, इस फीचर को फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ही कंटेंट मॉडरेट करने के लिए लाया जा रहा है। यानी यदि कोई यूजर्स सोशल मीडिया की शर्तों का उल्लंघन करता है या अश्लील स्टेटस पोस्ट करता है तो उस अकाउंट और स्टेटस की रिपोर्ट की जा सकेगी। बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में डिलीट फॉर मी ऑप्शन के लिए अनडू बटन को जारी किया है।

अश्लील स्टेटस को कर सकेंगे रिपोर्ट

अगर यूजर्स किसी भी ऐसे संदिग्ध स्टेटस अपडेट को देखते हैं जो मैसेजिंग एप शर्तों का उल्लंघन कर रहा है, कोई भड़काऊ या अश्लील कंटेंट पोस्ट कर रहा है तो वे इसके लिए व्हाट्सएप की मॉडरेशन टीम को रिपोर्ट कर सकेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की एबिलिटी फिलहाल टेस्ट की जा रही है। जल्द ही इसे व्हाट्सएप डेस्कटॉप के लिए जारी किया जा सकता है।

डिलीट फॉर मी ऑप्शन में हुआ बदलाव

इस फीचर की मदद से गलती से डिलीट हो गए मैसेज को भी वापस लाया जा सकता है। दरअसल, इस फीचर को Delete for Me ऑप्शन के अपडेशन के दौर पर लाया गया है। यानी अब यूजर्स गलती से डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी डिलीट हुए मैसेज को वापस ला सकेंगे। व्हाट्सएप के इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कई बार हम जल्दी-जल्दी में ग्रुप से मैसेज डिलीट करने के चक्कर में डिलीट फॉर एवरीवन की जगह डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप कर देते हैं।इसके बाद आपकी चैट से तो यह मैसेज हट जाता है लेकिन ग्रुप के अन्य सदस्य मैसेज को देख सकते हैं। कई बार यह शर्मिंदगी का कारण भी बनता है। व्हाट्सएप के नए फीचर की मदद से आप डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी मैसेज को अनडू (Undo) कर सकेंगे। इस फीचर्स को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए लाया गया है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story