Top
Home > तकनीकी > ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स हुए ज्यादा, देश में पहली बार शहरों को किया पीछे

ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स हुए ज्यादा, देश में पहली बार शहरों को किया पीछे

गांवों में शहरों की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा नेट यूजर्स हैं. मार्च 2019 में 451 मिलियन यूजर्स थे जिनमें 53 मिलियन का इजाफा हुआ है.

 Arun Mishra |  6 May 2020 4:59 AM GMT

ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स हुए ज्यादा, देश में पहली बार शहरों को किया पीछे
x
सांकेतिक तस्वीर

भारत में शहरों के मुकाबले गांवों में इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या ज़्यादा हो गई है. भारत में ऐसा पहली बार हुआ है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IMAI) की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार भारत के ग्रामीण इलाकों में 22 करोड़ 70 लाख इंटरनेट यूजर्स हैं जबकि शहरों में ये संख्या 20 करोड़ 50 लाख है.

इससे साफ होता है कि गांवों में शहरों की तुलना में 10 फीसदी अधिक इंटरनेट यूजर्स हैं. ये आंकड़े नवंबर 2019 तक के हैं. मार्च 2019 में 451 मिलियन यूजर्स थे जिनमें 53 मिलियन का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 50 करोड़ पार कर गई है. इसके अनुसार पांच साल से अधिक उम्र के एक्टिव इंटरनेट यूजर्स की संख्या भारत में 50 करोड़ 40 लाख हो गई है.

एक्टिव इंटरनेट यूजर्स को उन लोगों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो महीने में कम से कम एक बार इंटरनेट का उपयोग करते हैं. चीन के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स मार्केट बन गया है.

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और नीएलसेन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मार्च-नवंबर की अवधि में पुरुषों के लिए 9% की तुलना में महिला इंटरनेट यूजर्स की वृद्धि 21% से ज्यादा थी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it