Top
Home > तकनीकी > WhatsApp में आए ये नए फीचर, अभी करें ट्राई

WhatsApp में आए ये नए फीचर, अभी करें ट्राई

यहां हम आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे ही नए और शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

 Arun Mishra |  18 April 2020 2:40 PM GMT  |  दिल्ली

WhatsApp में आए ये नए फीचर, अभी करें ट्राई
x

WhatsApp, 2 अरब से ज्यादा यूजर्स के साथ इस वक्त दुनिया का सबसे पसंदीदा मसेजिंग ऐप बना हुआ है। पिछले कुछ हफ्तों से जारी ग्लोबल लॉकडाउन में कंपनी अपने ऐप में नए-नए फीचर ट्राई कर रही है ताकि यूजर्स के इन-ऐप एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया जा सके। यहां हम आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे ही नए और शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग

वॉट्सऐरप ऐप ग्रुप कॉलिंग पुराना फीचर है, लेकिन इसमें अब कुछ नया मिलने वाला है। कंपनी वॉट्सऐप विडियो कॉलिंग को बेहतर बनाने के लिए खास फीचर की टेस्टिंग कर रही है। इस फीचर के जरिए यूजर विडियो और ऑडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में चार से ज्यादा कॉन्टैक्ट्स को ऐड कर सकेंगे। यह फीचर बीटा वर्जन में फिलहाल इनेबल नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे बीटा में जल्द ही उपलब्ध करा देगी।

फॉरवर्डेड मेसेज पर रोक

फॉरवर्डेड मेसेज वॉट्सऐप चैटिंग का एक जरूरी और एंटरटेनिंग फीचर है। हालांकि, इसके गलत इस्तेमाल से फेक न्यूज और गलत जानकारियों को बढ़ावा मिलना शुरू हो गया था। कंपनी ने इसे रोकने के लिए अब मेसेज को फॉरवर्ड करने की सीमा तय कर दी है। ऐसे में अब अगर आपके पास कोई ऐसा वॉट्सऐप मेसेज आता है जिसे पांच से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है, तो आप उसे एक बार में केवल एक ही कॉन्टैक्ट को फॉरवर्ड कर पाएंगे। यह फेक न्यूज और गलत जानकारियों को रोकने में कारगर साबित हो रहा है।

विडियो कॉलिंग को बना रहा आसान

ग्रुप विडियो कॉलिंग का क्रेज काफी बढ़ चुका है। वॉट्सऐप इस बात को समझ रहा है और यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस देने की कोशिश कर रहा है। इसीलिए वॉट्सऐप में अब खास फीचर आ गया है। इस फीचर के जरिए चार या उससे कम मेंबर वाले ग्रुप में ऊपर दाईं तरफ दिए गए कॉल बटन को टैप करके एक बार में कॉल किया जा सकेगा।

अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल करें एक ही नंबर

शुरुआत से ही वॉट्सऐप को एक बार में एक ही हैंडसेट पर चलाने की सुविधा मिलती आ रही है। हालांकि, अब कंपनी नया फीचर टेस्ट कर रही है, जिसके जरिए यूजर एक वॉट्सऐप अकाउंट को दो अलग-अलग डिवाइस पर चला सकेंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it