तकनीकी

Twitter (X) डीपी में तिरंगा लगाने पर हटा CM योगी, हिमंत बिस्वा सरमा व शिवराज समेत कई हस्तियों का ब्लू टिक, जानें क्या है कारण

Arun Mishra
14 Aug 2023 10:21 AM GMT
Twitter (X) डीपी में तिरंगा लगाने पर हटा CM योगी, हिमंत बिस्वा सरमा व शिवराज समेत कई हस्तियों का ब्लू टिक, जानें क्या है कारण
x
दरअसल, PM मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी से अपने-अपने घरों पर तिरंगा लगाने की अपील देशवासियों से की थी।

सोशल मीडिया माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (अब X) बीते कई महीनों से अपने ब्लू टिक को लेकर चर्चा में है। एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद ब्लू टिक वैरिफिकेशन को पेड कर दिया गया है। अब सिर्फ उन्हीं यूजर्स के अकाउंट पर ब्लू टिक है, जो इसकी पेड सर्विस ले रहे हैं। हालांकि, स्वतंत्रता दिवस से पहले इस माइक्रो ब्लॉकिंग साइट पर एक अजीब चीज देखने को मिली है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान व हिमंत बिस्वा सरमा समेत कई हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक हट गया है। ऐसा तब हुआ है जब इन लोगों ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी हटाकर उस पर तिरंगा डीपी लगाई थी, जिसके बाद सभी के अकाउंट से ब्लू टिक गायब हो गया है। जिन लोगों के खाते से ब्लू टिक हटा है, उसमें पुष्कर सिंह धामी, मनोहर लाल खट्टर व गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी शामिल हैं।

डीपी बदलने के बाद आ रही ऐसी शिकायत

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अगस्त को एक अपील की थी। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी से अपने-अपने घरों पर तिरंगा लगाने की अपील देशवासियों से की थी। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग अपने ट्विटर हैंडल पर भी तिरंगा डीपी लगा रहे हैं। हालांकि, वैरिफाइड अकाउंट पर डीपी बदलने के बाद उनका ब्लू टिक भी गायब हो रहा है। बता दें, पीएम मोदी की अपील के बाद बड़ी संख्या में भाजपा नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी में बदलाव किया था।

जानिए क्यों हट रहा ब्लू टिक

ट्विटर X ने अपने नियमों में कई बदलाव किए हैं। नए नियम के तहत जब भी वैरिफाइड अकाउंट अपनी डीपी बदलेंगे, उनका ब्लू टिक हट जाएगा। कंपनी की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा है, उन्हें जल्द ही उनका ब्लू टिक वापस कर दिया गया जाएगा। जिन लोगों को ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा है, उसमें BCCI का ट्विटर अकाउंट भी शामिल है।

Next Story