लाइफ स्टाइल

WhatsApp ने भारत में बैन किए 23.8 लाख अकाउंट्स, जानिए- क्या रही वजह!

Arun Mishra
2 Sep 2022 5:28 AM GMT
WhatsApp ने भारत में बैन किए 23.8 लाख अकाउंट्स, जानिए- क्या रही वजह!
x
वॉट्सऐप ने भारत में 23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है.

WhatsApp Ban India Accounts: दुनिया में मैसेजिंग फीचर को आसान बनाने वाली इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अब गलत कंटेंट और आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई करने लगी है. भारतीय आईटी नियमों के तहत वॉट्सऐप उन अकाउंट्स को बैन करती है, जो कानून के दायरे में आने वाले नियमों का उल्लंघन करते हैं. इसी सिलसिले में वॉट्सऐप (WhatsApp Banned) ने भारत में 23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. वॉट्सऐप के बयान के मुताबिक, 23.87 लाख अकाउंट्स में से 14 लाख अकाउंट्स ऐसे हैं, जो यूजर्स की शिकायत मिलने से पहले बैन कर दिए गए.

जुलाई में बैन अकाउंट्स का आंकड़ा बड़ा

बता दें कि इस वित्त वर्ष में वॉट्सऐप की ओर से बैन किए गए अकाउंट्स की संख्या जुलाई में अबतक की सबसे ज्यादा संख्या है. जून महीने में वॉट्सऐप (WhatsApp Banned accounts in June) में 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए थे. कंपनी ने अपने शिकायत निवारण चैनल से मिली शिकायतों और उल्लघंनों के आधार पर अपने मैकेनिज्म के माध्यम से इन अकाउंट्स को बैन किया.

अप्रैल-मई में इतने बैन हुए थे अकाउंट्स

पीटीआई की खबर के मुताबिक, मई महीने में वॉट्सऐप ने 19 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया था, जबकि अप्रैल में 16 लाख अकाउंट्स बैन किए गए थे और मार्च में 18.05 लाख अकाउंट्स को शिकायतों के आधार पर बैन किया गया था.

भारतीय आईटी नियमों का पड़ा असर

पिछले साल प्रभाव में आए भारी भरकर आईटी नियमों के मुताबिक बड़े डिजिटिल प्लैटफॉर्म जिनके पास 50 लाख यूजर्स हैं, को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करना अनिवार्य है. इसमें कितनी शिकायतें मिली से लेकर कितनी शिकायतों पर एक्शन लेना है तक का विवरण होता है.

बता दें कि 1 जुलाई 2022 से लेकर 31 जुलाई 2022 तक वॉट्सऐप ने 23,87,000 अकाउंट्स को बैन किया है. इसमें से 14,16,000 अकाउंट्स ऐसे हैं, जिन्हें किसी यूजर्स की ओर से शिकायत मिलने से पहले ही बैन कर दिया गया. वॉट्सऐप ने इस महीने की कंप्लायंस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी.

Next Story