लाइफ स्टाइल

whatsapp अपने फीचर्स में करने जा रहा है बदलाव, ला रहा है डबल वेरिफिकेशन कोड फीचर

Satyapal Singh Kaushik
5 Jun 2022 2:30 AM GMT
whatsapp अपने फीचर्स में करने जा रहा है बदलाव, ला रहा है डबल वेरिफिकेशन कोड फीचर
x
यह नया फिचर्स एंड्रायड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) आपके अकाउंट की पूरी लॉगिन प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए डबल वेरिफिकेशन कोड फीचर पर काम कर रहा है. कथित तौर पर वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करते समय सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए काम कर रहा है।

यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

वॉट्सऐप के फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट वेबबीटाइंफो (Wabetainfo) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस फीचर की मदद से एक ही वॉट्सऐप अकाउंट में एक से ज्यादा डिवाइस में लॉग-इन करने से पहले वेरिफाई करना होगा. फीचर के आने के बाद आप जब किसी दूसरे डिवाइस में अपना वॉट्सऐप लॉग-इन करने की कोशिश करेंगे तो आपको पुराने डिवाइस पर एक 6 अंकों का कोड आएगा. इस कोड को आपको अपने नए डिवाइस में डालना होगा. कोड के मैच होने के बाद ही आप नए़ डिवाइस में वॉट्सऐप को लॉगिन कर पाएंगे।

वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी मजबूत,फर्जी लॉगिन के मामले होंगे बंद

6 अंकों का कोड वेरिफिकेशन प्रक्रिया को मजबूत करेगा. जब भी आप नए फोन से वॉट्सऐप लॉग इन करते हैं, तो चैट को लोड और बैकअप करने के लिए रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ऑटोमैटिक कोड भेजा जाता है. ऐसा जानकारी के मिसयूज को रोकने के लिए किया जाता है. बता दें कि अतीत में वॉट्सऐप पर फर्जी लॉगिन के कई मामले सामने आए थे. इस डबल वेरिफिकेशन कोड का मकसद वॉट्सऐप लॉगिन प्रक्रिया को मजबूत करना और अकाउंट की व्यक्तिगत जानकारी और डेटा के दुरुपयोग को रोकना है.

नोटिफिकेशन भेज कर दी जाएगी जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर के आने के बाद जब आप किसी नए डिवाइस में पुराने वॉट्सऐप को लॉग इन करने की कोशिश करेंगे तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा. उसमें लिखा होगा कि यह वॉट्सऐप अकाउंट पहले से ही किसी डिवाइस में लॉग-इन किया हुआ है. अगर आपको फिर भी वॉट्सऐप लॉगिन करना है, तो पुराने डिवाइस में भेजे गए कोड को नए डिवाइस पर डालना होगा. इस तरह लोगों को पता चल जाएगा कि कोई उनके खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर रहा है और वे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दूसरा वेरिफिकेशन कोड शेयर नहीं करेंगे।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story