लाइफ स्टाइल

WhatsApp के इस नए फीचर से यूजर्स का होगा मूड खराब!

Special Coverage News
30 Nov 2018 8:39 AM GMT
WhatsApp के इस नए फीचर से यूजर्स का होगा मूड खराब!
x
फेसबुक ने ये हिंट कई बार दिया है कि वॉट्सऐप पर विज्ञापन दिए जाएंगे, लेकिन अब तक यह साफ नहीं है कि इसमे किस तरह के ऐड होंगे.

नई दिल्ली : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अब तक विज्ञापन फ्री है और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत जल्द खत्म होगी. वॉट्सऐप पर विज्ञापन दिए जाने से जुड़ी रिपोर्ट्स पहले भी आपने पढ़ी होंगी. लेकिन अब लगभग ये साफ हो चुका है की अगले एक महीने संभवतः 2019 की शुरुआत से आपको वॉट्सऐप पर भी विज्ञापन मिलने शुरू होंगे.

चूंकि वॉट्सऐप फेसबुक और इंस्टाग्राम से काफी अलग है और उनके मुकाबले यह ज्यादा पर्सनल भी होता है. इसलिए कंपनी वॉट्सऐप स्टेटस फीचर में विज्ञापने देने की तैयारी की है. ठीक ऐसा ही ऐड का मॉडल इंस्टग्राम में है जो फेसबुक की ही कंपनी है. वॉट्सऐप स्टेटस फीचर में विज्ञापनों की शुरुआत एक साथ एंड्रॉयड और iOS पर होगी. लेकिन आपके पास इसे बंद करने का ऑप्शन नहीं होगा. यानी विज्ञापन देखना आपके लिए जरूरी होगा.

वॉट्सऐप के दोनों फाउंडर्स प्राइवेसी को लेकर काफी सख्त थे और वो वॉट्सऐप पर विज्ञापन देने के भी खिलाफ थे. लेकिन वॉट्सऐप को इसके दोनों फाउंडर्स ब्रिएन और जेन ने फेसबुक के हाथों बेच दिया था. अब दोनों ही फाउंडर्स वॉट्सऐप का हिस्सा नहीं हैं और फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग इसे अपनी तरह से चला रहे हैं.

फेसबुक ने ये हिंट कई बार दिया है कि वॉट्सऐप पर विज्ञापन दिए जाएंगे, लेकिन अब तक यह साफ नहीं है कि इसमे किस तरह के ऐड होंगे. सिर्फ स्टेटस में विज्ञापन मिलेंगे या फिर कंपनी कोई और मॉडल लेकर आएगी.

पॉपुलर वॉट्सऐप न्यूज पोर्टल WAbetainfo ने ट्विटर पर एक पोल किया. इसमें पूछा गया कि क्या स्टेटस ऐड फीचर के बाद भी आप वॉट्सऐप यूज करते रहेंगे? यह विज्ञापन स्टेटस अपडेट्स के बीच दिखेंगे, चैट्स में नहीं.

इस पोल में 60 फीसदी लोगों ने कहा कि वो वॉट्सऐप यूज करते रहेंगे, जबकि 40% लोगों ने कहा कि वो वॉट्सऐप यूज करना छोड़ देंगे.

Next Story