लाइफ स्टाइल

शॉर्ट वीडियो ऍप VMate का 'मिथ बस्टtर' देगा विश्वा स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी कोरोना संबंधी जानकारी

Shiv Kumar Mishra
10 April 2020 5:02 PM GMT
शॉर्ट वीडियो ऍप VMate का मिथ बस्टtर देगा विश्वा स्वास्थ्य  संगठन (WHO) द्वारा जारी कोरोना संबंधी जानकारी
x

ट्रैंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate ने कोविड-19 यानी कोरोनावायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद के लिए अनेक उपाय किए हैं। इसी कड़ी में ऍप ने अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेaटफार्मों पर इस बारे में प्रचारित भ्रामक सूचनाओं के खिलाफ मोर्चो खोला है। VMate, जो की दुनियाभर में 10 सर्वाधिक डाउनलोड होने वाली सोशल मीडिया ऍप में शामिल है, ने एक आधिकारिक प्रोफाइल लॉन्चो किया है जिसके माध्योम से आम जनता को कोरोना संबंधी ऐसी उपयोगी सूचनाएं उपलब्धe करायी जाती हैं जिनकी पुष्टि विश्वल स्व स्य्के संगठन (WHO) द्वारा की गई है।

ऍप ने अपने यूज़र्स के लिए बेहतर संचार की जरूरत को महसूस किया है और अपनी इस प्रोफाइल के जरिए एनीमेटेड तरीके से उपयोगी जानकारी उपलब्धा करायी है। यह जानकारी हिंदी भाषा में दी जा रही है। कोरोनावायरस को लेकर समाज में फैल रही भ्रामक जानकारी को दूर करने वाली इस प्रोफाइल को 'मिथ बस्टकर' के नाम से शुरु किया गया है, जो कि एकदम उचित है। प्रोफाइल का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेंटफार्मों पर फैलने वाली अफवाहों के प्रसार और उनके प्रभाव पर अंकुश लगाने के साथ-साथ यूज़र्स के लिए उपयोगी तथा सही सूचनाएं उपलब्धा कराना है। इस प्रोफाइल में वीडियो की मदद से प्रस्तु त किए गए कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्यर इस प्रकार हैं-

• गरम और आर्द्र जलवायु कोरोनावायरस के प्रसार से बचाव नहीं करता

• इस दावे को प्रमाणित नहीं किया जा सका है कि लहसुन के सेवन से कोरोनावायरस के प्रसार को रोका जा सकता है

• कोरोनावायरस से सिर्फ बुजुर्ग आबादी को ही नहीं, सभी आयुवर्ग के लोगों को खतरा है

• एंटीबायोटिक्से इस वायरस से सुरक्षा नहीं देतीं

• प्राणायाम इस वायरस के डायग्नॉससिस में सहायक नहीं हो सकता

• बार-बार नाक की सफाई करना वायरस से बचाव की गारंटी नहीं है

इस प्रोफाइल पर दिए गए तथ्यों को सवाल-जवाब के फॉर्मेट में प्रस्तुवत किया गया है और वीडियो यूज़र्स को आसानी से समझ में आने वाले हों इसलिए उन्हें इंटरेक्टिव बनाया गया है। साथ ही, आसान और प्रभावी संचार की दृष्टि से टैक्ट्ॉर् के साथ स्प ष्टय तस्वीसरों को भी दर्शाया गया है। टैक्ट् क को वीडियो तथा एनीमेशन फॉर्मेट में बदला गया है ताकि संदेश की पहुंच आम जनता तक ज्या,दा से ज्याटदा हो और वे आसानी से बारीकियों को समझ सकें। प्रत्येदक वीडियो में, टैक्ट्दा को ऑडियो फॉर्मेट के जरिए बोलकर रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा, यूज़र्स ये वीडियो विभिन्न सोशल मीडिया और इन्स टैंट मैसेजिंग प्लेबटफार्मों जैसे फेसबुक, इंस्टाजग्राम तथा व्हिट्सऍप आदि पर शेयर भी कर सकते हैं। VMate के हजारों यूज़र्स इस प्रोफाइल के लॉन्चट के कुछ ही समय के भीतर इसे फौलो कर रहे हैं।

नॉवेल कोरोनावायरस संक्रमण फैलने के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व़ वाली केंद्र सरकार द्वारा जारी 21 दिनों के देशव्यामपी लॉकडाउन की अवधि में, शॉर्ट वीडियो ऍप VMate ने अपने यूज़र्स की सहायता के लिए अनेक कदम उठाए हैं। ऍप ने कोरोना संबंधी सही जानकारी के प्रसार के लिए योग्यि और अनुभवी डॉक्टतरों तथा चिकित्साह पेशेवरों के साथ नाता जोड़ा और इस संबंध में फैल रही भ्रामक बातों को दूर करने का फैसला किया। ऍप ने लॉकडाउन की स्थिति में यूज़र्स को सूचित करने के साथ-साथ उनके मनोरंजन और उन्हेंा व्यसस्त रखने का भी ख्यामल रखा है।

ऍप ने हाल में VMate कोरोना गीत भी जारी किया है जो इस महामारी के बारे में लोगों को सही जानकारी देने वाला है। इसके जरिए लोगों से हाथ न मिलाने, अभिवादन करने के लिए नमस्तेन करने और मास्कक का इस्तेामाल करने को कहा जा रहा है। इस गीत के माध्यीम से यह संदेश भी दिया जा रहा है कि भारत की जनता कोरोनावायरस के खिलाफ युद्ध में विजेता बनकर निकलेगी। इस गीत को बॉलीवुड कलाकार अद्वैत नेमलेकर ने लिखा और गाया है जो इससे पहले 'सांड की आंख' तथा 'स्पे शल ऑप्सज' जैसे प्रोजेक्टय से जुड़े रहे हैं।

इसके अलावा, ऍप पर एक #21DaysChallenge भी शुरू किया गया ताकि लॉकडाउन की अवधि में बोरियत से परेशान यूज़र्स को कुछ दिलचस्पC करने का अवसर मिले। साथ ही, ऍप पर तीन रोचक स्टिकर-आधारित गेम्सक भी लॉन्चg किए गए हैं – एक सुपर मारियो थीम आधारित गेम है, एक क्विज़ है और एक 'किल कोरोना विद मास्क ' स्टिकर है। मारियो थीम वाले गेम में, फूलों और मशरूमों के स्था़न पर मास्कक तथा सैनीटाइज़र्स को रखा गया है, जबकि 'मारियो' की जगह VMate के शुभंकर Vivi ने ले ली है जो कोरोना को भगाने वाला झंडा लेकर कोरोना विरोधी शुभंकर की शक्ल् ले चुका है।

Next Story