लाइफ स्टाइल

Xiaomi ने लॉन्च किया शानदार फीचर्स,देखिए लिस्ट

Satyapal Singh Kaushik
12 Dec 2022 8:15 AM GMT
Xiaomi ने लॉन्च किया शानदार फीचर्स,देखिए लिस्ट
x
डिजाइन सबसे बड़ा बदलाव शाओमी यूजर्स को यूजर्स इंटरफेस (UI) में देखने को मिलेगा। कंपनी ने ऐप आइकन्स के डिजाइन में बदलाव किया है और यूजर्स इनके आकार को छोटा या बड़ा कर सकेंगे।

Xiaomi स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बहुत अच्छी खबर आ गई है अब उनका पुराना फोन नया हो जाएगा। लंबे इंतजार के बाद कंपनी की ओर से Android 13 पर आधारित MIUI 14 स्किन लॉन्च कर दी गई है। इसके साथ कंपनी जो बदलाव लेकर आएगी। वह फोन इस्तेमाल करने के तरीके और उसके सॉफ्टवेयर अनुभव को पूरी तरह बदल देंगे। इतना ही नहीं लेटेस्ट MIUI 14 अपडेट के बाद बेहतर परफॉर्मेंस के साथ लंबी बैटरी लाइफ का फायदा भी मिलेगा। आइए जानते हैं कि लेटेस्ट अपडेट के बाद क्या-क्या बदलने वाला है इस फोन में।

लेटेस्ट डिजाइन

सबसे बड़ा बदलाव शाओमी यूजर्स को यूजर्स इंटरफेस (UI) में देखने को मिलेगा। कंपनी ने ऐप आइकन्स के डिजाइन में बदलाव किया है और यूजर्स इनके आकार को छोटा या बड़ा कर सकेंगे। इसके अलावा नए विजेट फॉरमेट्स के अलावा होम स्क्रीन फोल्डर्स भी नए तरीके से दिखाए जाएंगे। यूजर्स अपने होम स्क्रीन को पसंद के हिसाब से कस्टमाइज कर सकेंगे और फोन का लुक या फील पूरी तरह बदला जा सकेगा। नए पेट और प्लांट विजेट्स के साथ होमस्क्रीन पर वर्चुअल पालतू जानवर या पौधा दिखने लगेगा, जिसके साथ इंटरैक्ट किया जा सकेगा।

बेहतर परफॉर्मेंस

कंपनी का दावा है कि MIUI 14 के साथ परफॉर्मेंस से जुड़े सुधार भी देखने को मिलेंगे और इस सॉफ्टवेयर के साथ नया MIUI फोटॉन इंजन मिलेगा। इसकी मदद से थर्ड-पार्टी डिवेलपर्स बेहतर ऐप्स तैयार कर सकेंगे, जो कम बैटरी खर्च करेंगी। ढेर सारी सिस्टम ऐप्स के बजाय अब केवल 8 ऐसी ऐप्स बचेंगी, जिन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता। सिस्टम ऐप्स के अलावा थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ भी बेहतर परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ का फायदा मिलेगा।

AI फीचर्स मिलेगा

ढेरों मजेदार AI फीचर्स को भी शाओमी स्मार्टफोन्स का हिस्सा बनाया जाएगा। अब यूजर्स किसी फोटो से टेक्स्ट कॉपी कर पाएंगे और उसे एडिट कर सकेंगे। इस फीचर को 8 भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए लाइव कैप्शनिंग फीचर भी यूजर्स को दिया जाएगा। Xiaomi के इन-बिल्ट वॉइस असिस्टेंट के साथ केवल बोलकर डॉक्यूमेंट स्कैन करने, ट्रांसलेट करने या स्पैम कॉल्स को फिल्टर करने जैसे काम किए जा सकेंगे।

मिलेगा MIUI इंटरकनेक्शन

लेटेस्ट MIUI वर्जन के साथ कंपनी के प्रोडक्ट्स को आपस में कनेक्ट किया जा सकेगा। कंपनी ने बताया है कि इकोसिस्टम से जुड़े दूसरे प्रोडक्ट्स को ना सिर्फ फोन से कनेक्ट किया जा सकेगा बल्कि उससे जुड़े कंट्रोल्स भी मिलेंगे। पेयर्ड-डिवाइस इंटरफेस में भी सुधार किए गए हैं। फोन से जुड़े प्रोडक्ट्स की इंटरकनेक्शन स्पीड पहले से बेहतर की गई है। इयरफोन अब 50 पर्सेंट, टीवी अब 12 पर्सेंट और स्ट्रीमिंग के दौरान मीडिया कंटेंट अब 77 पर्सेंट ज्यादा तेजी से प्रोसेस होगा।

बढ़ेगा फैमिली सर्विस का ऑप्शन

ऐपल आईफोन की तरह शाओमी यूजर्स को एक फोटो अलबम में परिवार के 8 अलग-अलग लोगों से फोटो शेयर करने का विकल्प दिया जाएगा। फैमिली सर्विस के साथ परिवार के लोग ग्रुप बना सकेंगे और अपने हेल्थ डाटा से लेकर अन्य जानकारी या लोकेशन एकदूसरे के साथ साझा कर सकेंगे। नए पैरेंटल कंट्रोल ऑप्शंस को भी इसका हिस्सा बनाया गया है और पैरेंट्स बच्चों के डिवाइस का स्क्रीन टाइम लिमिट करने से लेकर सिक्योर एरिया सेट करने जैसे काम कर सकते हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story