लाइफ स्टाइल

5 हजार सिंगापुर डालर की बाइक और चलाने के लिए चुकाने होंगे 20 हजार डॉलर!

Shiv Kumar Mishra
27 Oct 2022 11:21 AM GMT
5 हजार सिंगापुर डालर की बाइक और चलाने के लिए चुकाने होंगे 20 हजार डॉलर!
x
बाइक से महंगा बाइक परमिट

सिंगापुर में मोटरसाइकिल के लिए परमिट लेने की कीमत मोटरसाइकिल की कीमत से भी ज्यादा है। सिंगापुर दुनिया के सबसे महंगी जगहों में आता है और परमिट का वाहन की कीमत से ज्यादा महंगा होना इस बात को साबित करता है। दरअसल, सिगापुर सरकार ने सड़कों पर मोटरसाइकिल और कार की बढ़ती संख्या को कम करने के लिए एक नए तरीके का इस्तेमाल करना शुरू किया है। सरकार ने वाहनों को चलाने के लिए लिए जाने वाले परमिट को इतना महंगा कर दिया है, जिससे लोग नया वाहन खरीदने से पहले कई बार सोचेंगे।

सिंगापुर में लैंड ट्रांस्पोर्ट ऑथोरिटी के आंकड़े कहते हैं कि सिटी-स्टेट में 10 साल के मोटरसाइकिल परमिट की लागत ने इस महीने S$12,801 (करीब 7.40 लाख रुपये) के रिकॉर्ड पर है। TOI के अनुसार, यह चार वर्षों में 200% से अधिक और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में एक नई एंट्री-लेवल बाइक की लागत से अधिक है।

रिपोर्ट बताती है कि सिंगापुर में S$5000 कीमत की मोटरसाइकिल को खरीदने और चलाने के लिए एक व्यक्ति को अब S$20,000 (करीब 11.70 लाख रुपये) खर्च करने होंगे।

अंदाजे के लिए बता दें कि भारत में इस कीमत पर कई स्पोर्ट्स बाइक बेची जाती हैं, जो 1000cc तक इंजन से लैस होती है। निश्चित तौर पर सिंगापुर में एक मिड-रेंज बाइक को चलाने के लिए इतनी लगात बहुत ज्यादा है।

बता दें कि सड़क पर मोटरसाइकिलों और कारों की संख्या को सीमित करने के तरीके के रूप में सरकार ने यह फैसला उठाया है। सितंबर तक, शहर ने मोटरसाइकिलों की सीमा लगभग 142,000 और कारों की संख्या लगभग 650,000 तक सीमित रखी थी।

सोर्स

Next Story