Top
Home > तकनीकी > स्मार्टफोन यूज़ करते वक्त युवक की बिस्तर पर ही हुई मौत, रहस्य जानकर हो जायेगें हैरान

स्मार्टफोन यूज़ करते वक्त युवक की बिस्तर पर ही हुई मौत, रहस्य जानकर हो जायेगें हैरान

 Sujeet Kumar Gupta |  4 Dec 2019 11:19 AM GMT  |  नई दिल्ली

स्मार्टफोन यूज़ करते वक्त युवक की बिस्तर पर ही हुई मौत, रहस्य जानकर हो जायेगें हैरान
x

आज-कल मोबाइल फोन जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है और हर लोग अपनी दिन की शुरुवात फोन देखकर करते है यदि इनके पास फोन नही है तो इसके बिना वो बेचैन नजर आते है। बतादे कि पिछले महीने एक खबर सामने आई थी कि उड़ीसा में एक 22 साल के युवक उस समय मौत हो गई जब वह फोन को अपने सिर के पास रखकर सोया था। मीडिया रिपोर्ट से पता चला कि मतृक अपना मोबाइल चार्ज पर लगाकर सोया था और रात को उस फोन में ओवर चार्जिंग की वजह से आग लग गई और वह ब्लास्ट हो गया है। इस हादसे में 22 वर्षीय युवक की मृत्यु हो गई थी।

वहीं अब ऐसी ही हैरान कर देने वाली एक खबर थाईलैंड से आई है जहां फोन से करंट लगने की वजह से एक 28 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। विदेशी न्यूज वेबसाइट द सन के हवाले से मिली इस खबर में बताया गया है कि थाईलैंड में एक 28 साल के व्यक्ति ने फोन को चार्ज पर लगाकर अपने बेड पर ही रखा था और बाद में वह मृत हालत में बेड पर पाया गया। न्यूज रिपोर्ट के अनुसार 28 वर्षीय कीत्तिसक मूनकीत्ति ने अपने बेड पर ही इक्स्टेन्शन बोर्ड में फोन को चार्ज पर लगाया था और वह बेड पर लेटे हुए ही उसे यूज़ कर रहा था। यूज़ करने के दौरान ही उसे करंट लगा और बिस्तर पर ही युवक की मौत हो गई।

रिपोर्ट के अनुसार उसकी मॉं ने पुलिस को बताया है कि, वह घर में काम कर रही थी और काम करने के दौरान उसने कीत्तिसक को काम में हाथ बंटवाने के लिए आवाज लगाई। जब कई बार आवाज लगाने पर भी युवक ने कोई जवाब नहीं दिया तो कीत्तिसक की मॉं उसके कमरे में गई तो उन्होंने देखा कि कीत्तिसक अपने बिस्तर पर ही लेटा हुआ है और उसके शरीर में कोई हरकत नहीं थी।

बेटे को ऐसे पड़े देखकर उसकी मॉं ने कीत्तिसक को कई बार हिलाया तो देखा कि वह पूरी तरह से बेहोश था। ऐसी स्थिति में पुलिस को खबर की गई और जब पुलिस मौके पर पहुॅंची तो कीत्तिसक को मृत पाया गया। पुलिस के अनुसार युवक के शरीर पर फोन की तार लिपटी हुई थी तथा कीत्तिसक के दोनों हाथ और कलाईयों पर झुलसने के निशान मौजूद थे। पुलिस का माना है कि फोन चार्जिंग पर लगा होने की वजह कीत्तिसक को करंट लग गया और करंट लगने से ही उसकी मौके पर मौत हो गई।

ऐसे मामले सीधे तौर पर उपभोक्ताओं को चेतावनी देते हैं कि तकनीक का यूज़ जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए किसी लत की तरह नहीं। रात को सोते वक्त फोन को चार्जिंग से हटाकर और खुद से दूर रखकर ही सोएं और कभी-भी फोन को ओवर चार्ज न करें। करंट, आग या ब्लास्ट ही नहीं बल्कि मोबाईल से निकलने वाली किरणें भी इंसानी शरीर के लिए बेहद ही घातक होती हैं।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it