Top
Home > तकनीकी > 15 साल का हुआ YouTube, आपने देखा है पहला विडियो? जानिए- कुछ खास बातें...

15 साल का हुआ YouTube, आपने देखा है पहला विडियो? जानिए- कुछ खास बातें...

आज ही के दिन यानी 24 अप्रैल 205 में यूट्यूब पर पहला विडियो अपलोड किया गया था।

 Arun Mishra |  24 April 2020 12:03 PM GMT

15 साल का हुआ YouTube, आपने देखा है पहला विडियो? जानिए- कुछ खास बातें...
x

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे बड़े विडियो प्लैटफॉर्म की बात हो तो सबसे पहले YouTube का नाम दिमाग में आता है। यूट्यूब आज 15 साल का हो गया है। जी हां, आज ही के दिन यानी 24 अप्रैल 205 में यूट्यूब पर पहला विडियो अपलोड किया गया था। यह विडियो अपलोड किया था कंपनी के को-फाउंडर जावेद करीम ने। इस विडियो में जावेद सैन डियागो, कैलिफोर्निया के एक ज़ू में दिखाई दे रहे हैं। जानें यूट्यूब के पहले विडियो से जुड़ी कुछ खास बातें...

- यह विडियो क्लिप 18 सेकंड लंबा है। इस विडियो को जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था।

- यूट्यूब पर अपलोड होने वाले पहले विडियो का शीर्षक था 'Me at the Zoo'।

'मी एट द ज़ू' नाम के इस विडियो को अब तक 9 करोड़ से ज़्यादा बार देखा जा चुका है। विडियो के डिस्क्रिप्शन से भी साफ जाहिर होता है कि यह यूट्यूब पर अपलोड हुआ पहला विडियो है।

- इस विडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में हैं और वह हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बात कर रहे हैं। विडियो में जावेद बातते हैं कि इस जानवर के बारे में सबसे दिलचस्प है कि इसकी सूंड बहुत, बहुत, बहुत लंबी होती है।

- यूट्यूब की शुरुआत चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने की थी। नवंबर, 2006 में टेक दिग्गज गूगल ने 1.65 बिलियन अमेरिका डॉलर में इस साइट को खरीद लिया।

- यूट्यूब का इस्तेमाल 88 देशों और 76 भाषाओं में किया जा सकता है।

- यूट्यूब पर हर एक मिनट में 400 घंटे से ज़्यादा के बराबर विडियो अपलोड किए जाते हैं।

- हाल ही में फरवरी में गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने 2019 की चौथी तिमाही के रिजल्ट का ऐलान किया। कंपनी ने पहली बार यूट्यूब से कंपनी को मिलने वाले रेवेन्यू का खुलासा किया।

- 2019 की चौथी तिमाही के परिणाम के मुताबिक, यूट्यूब के ऐड्स से 2019 वित्तीय वर्ष में कुल 15.15 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित हुआ। इसमें से 4.72 बिलियन डॉलर सिर्फ चौथी तिमाही का था। गूगल द्वारा 2019 में कमाए गए कुल रेवेन्यू का यह करीब 10 प्रतिशत है।

- अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने खुलासा किया था कि पिछले साल की तुलना में 2019 में कंपनी के ऐड रेवेन्यू में 36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बहरहाल, फिलहाल यूट्यूब म्यूजिक और यूट्यूब प्रीमियम के कुल 20 मिलियन यानी 2 करोड़ से ज्यादा पेड सब्सक्राइबर हैं। इसके अलावा यूट्यूब टीवी के 20 लाख पेड सब्सक्राइबर हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it