लाइफ स्टाइल

फ्रीडम 251 की बुकिंग बंद, सिर्फ 25 लाख लोगों को मिलेगा स्मार्टफोन

Special News Coverage
20 Feb 2016 10:40 AM GMT
फ्रीडम 251 की बुकिंग बंद



नोएडा : नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स ने 251 रुपये के स्मार्टफोन 'फ्रीडम 251' के लिए बुकिंग रोक दी है। साइट पर बुकिंग क्लोज़्ड का मेसेज आ रहा है। शुक्रवार को कंपनी ने दावा किया था कि उसके पास फ्रीडम 251 के लिए करीब 5 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। कंपनी ने 25 लाख बुकिंग का टारगेट पूरा होने की बात भी कही है। इस हिसाब से अब तक 73 करोड़ रुपये की पेमेंट हो चुकी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने अभी तक फोन बनाना शुरू नहीं किया है।

रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रेजिडेंट अशोक चड्ढा ने कहा, 'कंपनी शुरुआती चरण में सिर्फ 25 लाख लोगों को ही स्मार्टफोन देगी। इसलिए कंपनी इस बात पर विचार कर रही है कि रजिस्ट्रेशन रोक दिया जाए या नहीं, क्योंकि यह 21 फरवरी शाम 8 बजे तक करवाया जा सकता है।'

शनिवार सुबह भी यह बुकिंग जारी थी, मगर दोपहर को कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी। कंपनी ने मेसेज में लिखा है कि पहले चरण के लिए हम बुकिंग बंद कर रहे हैं। यह भी लिखा गया है कि हम इस बार सभी की उम्मीदों को पूरी नहीं कर पाए, मगर अगले फेज़ में हम जरूर आपकी खिदमत करना चाहेंगे। मगर लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब 25 लाख लोगों को ही स्मार्टफोन दिए जाने थे तो कंपनी ने पहले यह बात क्यों नहीं बताई और फिर 25 लाख बुकिंग हो जाने पर रजिस्ट्रेशन क्यों नहीं रोकी गई।

freedom 251 massage

उधर चड्ढा का कहना है कि कंपनी नोएडा और उत्तराखंड में दो और यूनिट्स लगाने जा रही है। मगर कंपनी कितनी जल्दी इस स्मार्टफोन को बनाना शुरू कर देगी, यह बड़ा सवाल है। फोन के ऐप्स के आइकन ऐपल के iOS की नकल होने को लेकर उन्होंने कहा कि हमने लॉन्चिंग इवेंट में किसी और ब्रैंड के सैंपल दिखाए हैं और फ्रीडम 251 उन्हीं फीचर्स के साथ डिलिवर करेंगे, जिनका हमने वादा किया है।

इस बीच इनकम टैक्स ऑफिसर्स और पुलिस ने नोएडा के सेक्टर 63 स्थित कंपनी के ऑफिस में पड़ताल की है। डीएसपी अनूप सिंह ने कहा, 'अगर जरूरत पड़ी तो फोनों की डिलिवरी पूरी होने तक हम गोयल के डॉक्युमेंट्स और पासपोर्ट अपने पास रख लेंगे।'
(IANS की इनपुट के साथ)
Next Story