Home > Archived > WhatsApp हुआ पूरी तरह सिक्योर, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज

WhatsApp हुआ पूरी तरह सिक्योर, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज

 Special News Coverage |  6 April 2016 6:25 AM GMT

सिक्योर



नई दिल्ली : दुनिया की पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया। व्हाट्सएप अब पूरी तरह से सिक्योर (एनक्रिप्टेड) हो गया है। व्हाट्सएप की एनक्रिप्शन पॉलिसी एंड्रॉइड, आईफोन, ब्लैकबेरी और विंडोज सभी प्लेटफॉर्म के लिए लागू की गई है। अब मैसेज सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई भी व्हाट्सएप मैसेज नहीं पढ़ पाएगा। कंपनी ने मंगलवार को इस एप के मैसेजेस को एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से सिक्योर करने का ऐलान किया है।


अब तक व्हाट्सएप के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि कोई नहीं पढ़ पाएगा।

व्हाट्सएप पिछले दो साल से अपने मैसेज के इंक्रिप्‍शन पर काम कर रहा था। व्हाट्सएप के सबसे ताजा वर्जन से कॉल, मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल, आवाज सब कुछ खास कोड के जरिए यूजर के पास जाएगा। उस खास कोड के जरिए वो मैसेज सुरक्षित रहेगा। इस तरह से वो मैसेज भेजने वाले और जिसे भेजा गया है तक ही रहेगा।

अब चाहें आप किसी ग्रुप में मैसेज, वीडियो, ऑडियो या फोटो भेजें, यह पूरी तरह से सिक्‍योर होगा। यहां तक कि व्हाट्सएप के इंजीनियर्स भी इस मैसेज को नहीं पढ़ पाएंगे। आपको बता दें कि व्हाट्सएप बेहद लोकप्रिय मैंसेंजर है, दुनिया भर में व्हाट्सएप के 100 करोड़ यूजर्स हैं।

Tags:    
Share it
Top