Top
Home > राज्य > तेलंगाना > खेत जोतते समय अटक गया किसान का हल, फिर जमीन के नीचे से निकाला खजाना

खेत जोतते समय अटक गया किसान का हल, फिर जमीन के नीचे से निकाला खजाना

एक्सपर्ट यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह आभूषण, सोने के सिक्के, धातु के बर्तन कौन से काल के हैं.

 Arun Mishra |  5 Jun 2020 6:40 AM GMT

खेत जोतते समय अटक गया किसान का हल, फिर जमीन के नीचे से निकाला खजाना
x

तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के जहीराबाद में एक किसान को खेत की जुताई करते हुए जमीन के नीचे से सोना और ढेर सारे रत्न मिले हैं. यह कहानी सुनने में फिल्मी लग सकती है लेकिन सच है. इतना ही नहीं किसान को जमीन के अंदर से और भी कई सारे एंटीक्स मिले हैं. ये सभी एंटीक्स सोने, चांदी और तांबे के हैं. येर्रागद्दापल्ली गांव के किसान याकूब अली, फसल की बुआई के लिए अपने खेतों की जुताई कर रहे थे. तभी उन्हें जमीन के नीचे से सोना और ढेर सारे रत्न मिले हैं.

खेत में जुताई के दौरान याकूब अली का हल किसी चीज से टकराया. फिर उन्होंने यह देखने कि कोशिश की आखिर हल किस चीज से टकराया है, जब याकूब अली ने ठीक तरह से देखा तो वो हक्के-बक्के रह गए. शुरुआत में उन्हें तीन कांसे के बर्तन मिले. जिसमें आभूषण भरे थे. बाद में और भी कई एंटीक्स मिले.


याकूब अली ने फौरन ही इस बात की जानकारी पुलिस को दी. जिसके बाद स्थानीय पुलिस और रेवेन्यू अधिकारी घटनास्थल पहुंचे. गांववालों को जब इस बात की जानकारी मिली तो वहां पर भीड़ लग गई. सब देखना चाहते थे कि ये कहानी है या सच्चाई?

पुलिस ने बताया कि अब तक की खुदाई में 25 सोने के सिक्के, गले के आभूषण, अंगूठियां, पारंपरिक बर्तन मिले हैं. जिसे पुरातत्व विभाग के पास भेज दिया गया है. जहां पर एक्सपर्ट यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह आभूषण, सोने के सिक्के, धातु के बर्तन कौन से काल के हैं. जांच के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी.

जहीराबाद महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के रास्ते में पड़ता है और औरंगाबाद निजामों की पहली राजधानी हुआ करती थी. दुनिया के सबसे अमीर निजाम यहीं पर रहते थे. कोहिनूर हीरा भी गोलकुंडा की खदानों से निकला था. ऐसा माना जा रहा है कि किसान को जमीन के अंदर जो एंटीक्स मिले हैं, वो निजाम के दौर के हो सकते हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it