Top
Home > राज्य > तेलंगाना > हैदराबाद > आखिर बदलना पड़ा चुनाव आयोग का अपना आदेश, इस लोकसभा पर होगा बैलेट पेपर से मतदान!

आखिर बदलना पड़ा चुनाव आयोग का अपना आदेश, इस लोकसभा पर होगा बैलेट पेपर से मतदान!

 Special Coverage News |  29 March 2019 5:01 AM GMT  |  निजामाबाद

आखिर बदलना पड़ा चुनाव आयोग का अपना आदेश, इस लोकसभा पर होगा बैलेट पेपर से मतदान!
x

देश इस समय पूरी तरह चुनावी मोड में है और पहले चरण के लिए होने वाले मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन देश की एक लोकसभा सीट ऐसी भी है जहां इस बार ईवीएम या फिर वीवीपैट से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से ही चुनाव होंगे. यह सीट तेलंगाना की निजामाबाद है, जहां पर इस बार पूरे देश से अलग चुनाव होगा.

दरअसल, निजामाबाद लोकसभा सीट पर कुल 185 उम्मीदवार हैं और यही कारण है कि चुनाव आयोग को यहां पर बैलेट पेपर से चुनाव करवाना पड़ रहा है. क्योंकि अगर यहां पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाए तो हर बूथ पर 3-3 मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ेगा. जो बेहद मुश्किल भरा होगा.

यही कारण है कि चुनाव आयोग ने तय किया है कि इस लोकसभा सीट पर बड़े बैलेट पेपर से मतदान हो, ताकि सभी उम्मीदवारों के नाम और तस्वीर आसानी से आ सके. इसको लेकर चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को भी अवगत करा दिया और इसके लिए जरूरी तैयारियां करने को कहा है. आपको बता दें कि तेलंगाना की सभी सीटों पर 11 अप्रैल को ही मतदान होना है.


अगर निजामाबाद लोकसभा सीट का इतिहास देखें तो यहां ज्यादा उम्मीदवार होने की परपंरा सी रही है. 1996 और 2010 में भी यहां बैलेट से ही वोट पड़े थे, अभी कुछ समय पहले ही हुए पंचायत चुनाव में भी बैलेट का इस्तेमाल किया गया था. अब राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी यानी सीईओ के मुताबिक रिटर्निंग अफसर की ओर से फॉर्म 7A के जरिए भेजी जाने वाली उम्मीदवारों की अंतिम सूची आते ही बैलेट पेपर की छपाई का काम शुरू हो जाएगा.

इस बार बैलेट पेपर पर देवनागरी, अंग्रेजी और स्थानीय लिपि में उम्मीदवार के नाम, पार्टी और चुनाव चिन्ह के साथ-साथ पहली बार तस्वीर भी छपी होगी. 2014 में इस सीट पर टीआरएस का खाता खुला था. यहां से कलवकुंतला कविता 1.67 लाख से ज्यादा वोटों के बड़े अंतर से जीती थीं. उन्होंने कांग्रेस के मधु याक्षी गौड़ को मात दी थी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it