हैदराबाद

हैदराबाद पुलिस के द्वारा किए गए एनकाउंटर पर खड़े हुए सवाल, इन सवालों का जवाब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छिपी

Sujeet Kumar Gupta
6 Dec 2019 10:57 AM GMT
हैदराबाद पुलिस के द्वारा किए गए एनकाउंटर पर खड़े हुए सवाल, इन सवालों का जवाब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छिपी
x

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस एनकाउंटर में ढेर कर दिया गया है. शुक्रवार सुबह हैदराबाद के एनएच 44 पर पुलिस के साथ मुठभेड़ में आरोपियों को ढेर किया गया लेकिन दूसरी ओर मानवाधिकार को लेकर बहस भी छिड़ गई है. हालांकि, अभी भी इस एनकाउंटर को लेकर कई ऐसे सवाल हैं, जिसके जवाब मिलने बाकी हैं. ये सभी जवाब पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही मिलेंगे बतादें कि 27 नवंबर को आरोपियों ने महिला डॉक्टर के साथ रेप किया था और बाद में जिंदा जला दिया गया था।

तेलंगाना पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि साइबराबाद पुलिस के कमिश्नर वी. सज्जनार ने कहा कि 27-28 नवंबर की रात युवती के साथ दुष्कर्म हुआ और बाद में जिंदा जला दिया गया. हमने आरोपियों के खिलाफ सबूत इकट्ठे किए और बाद में उन्हें गिरफ्तार किया. हमें दस दिन के लिए पुलिस कस्टडी मिली.

पुलिस ने बताया क्यों करना पड़ा एनकाउंटर...रिमांड के चौथे हम उन्हें बाहर लेकर आए, उन्होंने हमें सबूत दिए. आज हम उन्हें आगे के सबूत इकट्ठा करने के लिए लेकर आए थे, लेकिन उन्होंने पुलिस पार्टी पर हमला बोल दिया. हमारे दो हथियार छीने गए थे, जिसके बाद पुलिस को आरोपियों पर फायरिंग करनी पड़ी. चारों आरोपियों की मौत गोली लगने के कारण से ही हुई है, इस दौरान एक SI और कॉन्स्टेबल घायल भी हुए हैं.हमने आरोपियों का डीएनए टेस्ट भी किया है, ये सभी लोग कर्नाटक-तेलंगाना में कई मामलों में आरोपी थे.साइबराबाद पुलिस के कमिश्नर ने कहा कि शुक्रवार सुबह 5.45 से 6.15 के बीच में एनकाउंटर हुआ, इन आरोपियों का नाम कई अन्य केस से भी जुड़ा है, इसकी जांच चल रही है.

पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनर ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों को चेताया था और सरेंडर करने को कहा था लेकिन उन्होंने फायरिंग जारी रखी. यही कारण रहा कि हमने खुली फायरिंग की और इसी दौरान आरोपी मारे गए. कमिश्नर ने कहा कि जो दो पुलिसवाले घायल हुए हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

किन सवालों के जवाब देगी पोस्टमार्टम रिपोर्ट?

हैदराबाद पुलिस के द्वारा किए गए एनकाउंटर पर सवाल खड़े हुए तो अब हर किसी की नज़र पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर हैं. क्योंकि जिन सवालों से ये तय होगा कि एनकाउंटर किन परिस्थितियों में हुआ वो पोस्टमार्टम की रिपोर्ट ही बता पाएगी. जो सवाल हैं...

- गोली कहां से लगी?

- पुलिस ने कितनी दूरी से गोली चलाई?

- कमर के नीचे कितनी गोलियां लगी?

- कमर के ऊपर कितनी गोलियां लगी?

इसके अलावा जिन सवालों का जवाब आना है..

किन परिस्थितियों में एनकाउंटर हुआ?

सुरक्षा में चूक कैसे हुई?

पुलिस के होने के बावजूद आरोपी कैसे भागे?


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story