Top Stories

ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स: ठंड से दो लोगों ने तोड़ा दम, अगले तीन दिन काफी अहम

Shiv Kumar Mishra
28 Sep 2021 2:57 AM GMT
ग्लेशियर में फंसे कई ट्रैकर्स: ठंड से दो लोगों ने तोड़ा दम, अगले तीन दिन काफी अहम
x

लाहौल स्पीति: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के खामिंगर ग्लेशियर में कई ट्रैकर्स फंसे हुए हैं. ये सभी 15 सितम्बर को मनाली से खामिंगर ग्लेशर को पार करने के लिए रवाना हुए थे. लेकिन मौसम खराब होने की वजह से ये सभी ट्रैकर्स खामिंगर ग्लेशियर में फंस गए और अब दो लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है.

जानकारी मिली है कि जिला प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन कर दिया है. इस टीम में 16 ITBP और 6 डोगरा स्काउट के जवानों को शामिल किया गया है. इसके अलावा इलाके की अधिक जानकारी के लिए 10 पोटरों को भी साथ ले जाने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि आज पिन घाटी के काह गांव से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा.

फिर दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो तक का सफर तय किया जाएगा. इसके बाद तीसरे दिन धार थांगो से खंमीगर ग्लेशियर पहुंचने का प्रयास रहेगा. भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए रेस्क्यू टीम को खामिंगर ग्लेशियर पहुंचने में तीन दिन का वक्त लग सकता है. ऐसे में वहां फंसे कई ट्रैकर्स की जिंदगी अभी खतरे में दिखाई दे रही है.

चुनौती इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इस इलाके में हेलीकॉप्टर से मदद नहीं पहुंचाई जा सकती है. ऐसे में वहां फंसे ट्रैकर्स को कम से कम तीन दिन तक धैर्य बनाकर रखना होगा. अभी के लिए दो ट्रैकर्स अपनी जान गंवा चुके हैं और कई फंसे हुए हैं.

वैसे बता दें कि खामिंगर ग्लेशियर करीब 5034 मीटर ऊंचाई पर स्थित है, ऐसे में वहां फंसे ट्रैकर्स को सांस लेने में भी काफी तकलीफ हो रही है. अब प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए टीम को जरूर रवाना कर दिया है, लेकिन ट्रैकर्स को फंसे कई दिन हो चुके हैं और उन्हें लेकर ज्यादा जानकारी भी सामने नहीं आ रही है

Next Story