राष्ट्रीय

आखिर कैसे शुरू हुई थी प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की लव स्टोरी

Shiv Kumar Mishra
12 Jan 2021 7:14 AM GMT
आखिर कैसे शुरू हुई थी प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की लव स्टोरी
x

कैसे वाड्रा को दिल दे बैठी थीं प्रियंका?

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Birthday) आज अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. प्रियंका का जन्म आज ही के दिन 1972 में देश के सबसे बड़े राजनीतिक घरानों में से एक गांधी परिवार में हुआ था. राजनीति में सक्रिय प्रियंका गांधी की लव लाइफ भी बेहद दिलचस्प रही है. उनका विवाह देश के बड़े बिजनेसमैन रॉबर्ड वाड्रा से हुआ है. दोनों ने 18 फरवरी, 1997 को शादी की थी और आज इन्हें एक साथ रहते करीब 24 साल हो चुके हैं.

प्रियंका ने भी अपने पिता राजीव गांधी की तरह लव मैरिज की थी. प्रियंका को दिल्ली के एक बिजनेसमैन रॉबर्ट वाड्रा से प्यार हुआ. जब वह पहली बार रॉबर्ट वाड्रा से मिली थीं तो उनकी उम्र 13 साल ही थी. इसके बाद धीरे-धीरे दोनों की बातचीत शुरू हो गई और देखते ही देखते दोस्ती प्यार में बदल गई.

कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले रॉबर्ट वाड्रा की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी. रॉबर्ट वाड्रा का जन्म 18 अप्रैल 1969 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में हुआ था. मुरादाबाद पीतल के काम के लिए प्रसिद्ध है.

वाड्रा के पिता राजेंद्र वाड्रा भी पीतल व्यवसायी थे. रॉबर्ट वाड्रा का संबंध पाकिस्तान के सियालकोट से भी है. दरअसल, भारत विभाजन के समय रॉबर्ट वाड्रा के दादा सियालकोट से भारत आ गए थे.

रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका एक ही स्कूल में पढ़ते थे. दोनों की मुलाकात रॉबर्ट वाड्रा की बहन मिशेल वाड्रा के जरिए हुई. तब से ही दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए थे.

रॉबर्ट वाड्रा का परिवार पीतल और आर्टिफिशल ज्वैलरी के बिजनेस में था. रॉबर्ट अक्सर प्रियंका को खास ज्वैलरी तोहफे में दिया करते थे. वाड्रा जल्द ही प्रियंका के भाई राहुल गांधी के भी अच्छे दोस्त बन गए.

जब एक बार प्रियंका मुरादाबाद में रॉबर्ट से मिलने पहुंची तो उनकी प्रेम कहानी की चर्चा शुरू हो गई. हालांकि रॉबर्ट वाड्रा नहीं चाहते थे कि उनके रिश्ते के बारे में किसी को पता चले.

रॉबर्ट वाड्रा ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'हम दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल में पढ़ने के दौरान मिले थे. मुझे लगा कि वह मुझमें दिलचस्पी रखती हैं. हम दोनों एक-दूसरे से काफी बातें करते थे लेकिन मैं नहीं चाहता था कि लोग इसके बारे में जानें क्योंकि लोग इसे गलत तरीके से लेते.'

प्रियंका के इर्द-गिर्द सुरक्षा का कड़ा घेरा रहता था लेकिन क्लासमेट होने की वजह से रॉबर्ट और प्रियंका को एक-दूसरे से मिलने का मौका मिल जाता था. रॉबर्ट वाड्रा ने सीधे प्रियंका के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था. प्रियंका और उनका परिवार बचपन से ही रॉबर्ट को जानता था, इसलिए प्रियंका ने तुरंत हामी भर दी.

जब प्रियंका-रॉबर्ट ने शादी का फैसला कर लिया तो दोनों अपने परिवार वालों के पास पहुंचे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रॉबर्ट के पिता पहले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन फिर शादी के लिए अपनी मंजूरी दे दी. 18 फरवरी 1997 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए. दोनों की शादी मां सोनिया गांधी के आवास दस जनपथ पर हिंदू रीति-रिवाजों से हुई. प्रियंका और रॉबर्ट के दो बच्चे भी हैं- मिराया वाड्रा और रेहान वाड्रा. पूरा परिवार गुड़गांव में साथ रहता है.

रॉबर्ट ना तो किसी बहुत ही अमीर परिवार से थे और ना ही असाधारण प्रतिभा वाले. यहां तक कि वह कई एग्जाम्स में फेल भी होते थे लेकिन प्रियंका को रॉबर्ट की सादगी पसंद आ गई और दोनों ने एक-दूसरे के साथ पूरी जिंदगी बिताने का वादा कर लिया.

प्रियंका ने अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के बारे में एक इंटरव्यू में कहा था, "जब मैं उनसे पहली बार मिली तो उन्होंने मुझे अलग तरह से ट्रीट नहीं किया, मुझे ये अच्छा लगा. वह दिल से बहुत ईमानदार इंसान हैं. वह अपने तरीके से जीते हैं और उन्हें दूसरी चीजें प्रभावित नहीं करतीं. उनके लिए एक हाई प्रोफाइल राजनीतिक परिवार का माहौल बिल्कुल नया था लेकिन जिस तरह से उन्होंने सब कुछ संभाला, वह शानदार है."

प्रियंका और रॉबर्ट मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी एक-दूसरे के साथ खड़े नजर आते हैं और यही उनकी प्रेम कहानी को मिसाल में तब्दील कर देता है.

Next Story