Top Stories

कौशांबी में खेतों में पराली जलाना किसानों को पड़ा महंगा, 27 किसानों को कृषि विभाग ने भेजा नोटिस

Agriculture department took action against 27 farmers for burning stubble in Kaushambi
x

कौशांबी में खेतों में पराली जलाना किसानों को पड़ा महंगा

प्रयागराज से सटे हुए जिले कौशांबी में किसानों को पराली जलाना मंहगा पड़ गया है।

UP News: देश की राजधानी दिल्ली समेत यूपी के दिल्ली से सटे कई जिलों में भी इन दिनों प्रदूषण काफी बढ़ गया है। चारो तरफ धुंध ही धुंध नजर आ रही है फिर वह चाहे नोएडा हो या ग्रेटर नोएडा या दिल्ली। चारो तरफ प्रदूषण को लेकर सावधानी बरती जा रही है। यूपी के कौशांबी जिले में पराली जलाने के मामले में कृषि विभाग ने 27 किसानों के खिलाफ कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने किसानों के खिलाफ खेतों में पराली जलाने के आरोप में बड़ी कार्रवाई की है। इसमें सेटेलाइट के जरिए ली गई तस्वीरों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। सभी किसानों को तहसील के माध्यम से नोटिस देकर राजस्व की वसूली की जाएगी। वहीं इस कार्रवाई से किसानों में हड़कंप मचा हुआ है।

आपको बता दें कि वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देशित किया था कि खेतों में पराली जलाने पर रोक लगाई जाए। इसके बाद शासन ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि किसान अपने खेतों में पराली न जलाएं इसके लिए सख्ती भी की जाए।

किसानों को जारी किया गया नोटिस

पराली जलाने को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तहसील और थानेदारों को पत्र भेजकर आगाह किया था कि उनके इलाके में किसान पराली न जलाने पाएं। इसके बावजूद किसान अपने खेतों में पराली जलाने का मामला सामने आ रहा है। किसान अपने खेत मे पराली जला कर वायु प्रदूषण को और अधिक बढ़ावा देने में लगे हैं, जिससे उठने वाला धुआं प्रदूषण को और अधिक बढ़ावा दे रहा।

अधिकारियों का दावा है कि सभी किसानों को निर्देश भी दिया गया कि अपने खेतों में पराली न जलाए। अगर कोई जलता मिलता है उसके खिलाफ जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जा रही है। उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिले की तीनों तहसीलों में सेटेलाइट के जरिए अब तक 27 किसानों को पराली जाते हुए पकड़ा गया है। इन सभी किसानों को नोटिस जारी कर जुर्माने को वसूलने के लिए एसडीएम को पत्र लिखा गया है।

Also Read: नारी शक्ति वंदन सम्मेलन में बोले सीएम योगी, बोले-बेटियों की सुरक्षा में किसी ने सेंध लगाने वालों की दुर्गति 'रावण और कंस' जैसी होगी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story