Top Stories

कोचिंग हब कोटा में एक और छात्र की आत्महत्या से मौत, इस साल का 15वां मामला

Anshika
8 July 2023 4:35 PM GMT
कोचिंग हब कोटा में एक और छात्र की आत्महत्या से मौत, इस साल का 15वां मामला
x
पुलिस ने शनिवार को कहा,राजस्थान के कोटा के महावीर नगर इलाके में शनिवार सुबह बहादुर सिंह का शव उनके कमरे में पंखे से लटका मिला।

पुलिस ने शनिवार को कहा,राजस्थान के कोटा के महावीर नगर इलाके में शनिवार सुबह बहादुर सिंह का शव उनके कमरे में पंखे से लटका मिला।17 वर्षीय जेईई अभ्यर्थी ने कथित तौर पर यहां अपने छात्रावास के कमरे में फांसी लगा ली, यह इस साल इस कोचिंग हब में कक्षाएं लेने वाले छात्रों द्वारा संदिग्ध आत्महत्या का पंद्रहवां मामला है।

उन्होंने बताया कि बहादुर सिंह का शव शनिवार सुबह यहां महावीर नगर इलाके में उनके कमरे के छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया।

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के निवासी सिंह दो महीने पहले यहां आए थे। वह 11वीं कक्षा का छात्र था और यहां एक कोचिंग संस्थान में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तैयारी कर रहा था।महावीर नगर सर्कल इंस्पेक्टर परमजीत पटेल ने कहा कि लड़के ने शुक्रवार रात अपने हॉस्टल के कमरे में कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

शनिवार की सुबह, सिंह के एक दोस्त ने उनके शव को छत के पंखे से लटका देखा और केयरटेकर को सूचित किया। पटेल ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस छात्रावास पहुंची और अंदर से बंद कमरे को तोड़कर शव बरामद किया।उन्होंने बताया कि सिंह कथित तौर पर पिछले 3-4 दिनों से अपनी कोचिंग कक्षाओं से अनुपस्थित थे।

पटेल ने कहा, पुलिस उसके बारे में अधिक जानकारी जुटाने और कोचिंग संस्थान से उसकी स्कोरिंग स्थिति और कक्षा में नियमितता का आकलन करने के लिए उसकी प्रदर्शन शीट प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।

सीआई ने कहा कि कथित आत्महत्या के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चला है, उन्होंने कहा कि उनके कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है।

उन्होंने बताया कि शव को शवगृह में रखा गया है और उसके परिवार के सदस्यों के आने के बाद पोस्टमार्टम किया जाएगा।ताजा घटना इस साल कोटा में किसी कोचिंग छात्र द्वारा आत्महत्या का अब तक का पंद्रहवां मामला माना जा रहा है.

पिछले साल, कम से कम 15 कोचिंग छात्रों की आत्महत्या से मृत्यु हो गई। अनुमान है कि इस शैक्षणिक सत्र में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए 2.25 लाख से अधिक छात्र शहर के विभिन्न कोचिंग सेंटरों में कक्षाएं ले रहे हैं।

सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों के कई उपायों के बावजूद कोचिंग हब में छात्रों द्वारा बार-बार की जा रही आत्महत्या ने सभी हितधारकों और अभिभावकों के लिए खतरे की घंटी बजानी शुरू कर दी है।

कुन्हारी सर्कल अधिकारी डीएसपी शंकर लाल, जो छात्रों के हेल्प डेस्क का हिस्सा भी हैं, ने कहा कि प्रवेश परीक्षा के लिए तनावपूर्ण तैयारी, माता-पिता से उच्च उम्मीदें और अवांछित व्याकुलताएं यहां कोचिंग छात्रों द्वारा आत्महत्या के सामान्य कारणों के रूप में बताई गई हैं।

Next Story