Top Stories

Gyanvapi Masjid ASI Survey: ASI ने कोर्ट से मांगा और अधिक समय, 8 सितंबर को कोर्ट में होगी सुनवाई

ASI asked for more time to survey Gyanvapi Mosque
x

ज्ञानवापी मस्जिद।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने के लिए वाराणसी की अदालत से और समय मांगा है। पढ़िए पूरी खबर...

Gyanvapi Masjid ASI Survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ASI ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण (Survey) करने के लिए वाराणसी की अदालत (Varanasi Court) से और समय की मांग की है। आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के आदेश पर एसएसआई की टीम चार अगस्त से ज्ञानवापी मस्जिद के जूखाने को छोड़कर परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण कर रही है। मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज करते हुए एएसआई सर्वे पर रोक लगाने से हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया था।

पूरा नहीं हुआ है सर्वे का काम हाईकोर्ट ने वाराणसी जिला अदालत के फैसले को बरकरार रखा। वैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट जमा करने के लिए एएसआई ने आठ सप्ताह का और समय मांगा है। एएसआई ने कल शनिवार को जिला जज की अदालत में आवेदन दिया। अदालत ने अब इसकी सुनवाई 8 सितंबर को होगी। जिला शासकीय अधिवक्ता राजेश मिश्रा ने बताया कि एएसआई की टीम ने शनिवार को जिला जज की अदालत में सर्वेक्षण का काम पूरा करने और रिपोर्ट जमा करने के लिए आठ सप्ताह का और समय दिए जाने की मांग की है।

ASI ने कोर्ट से मांगा और अधिक समय

जिला जज ए के विश्वेश के अवकाश पर होने की वजह से प्रभारी जिला जज एडीजे प्रथम संजीव सिन्हा ने मामले पर सुनवाई के लिए आठ सितंबर की तारीख तय की है। जिला जज की अदालत ने सील वजूखाने को छोड़कर ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण करने और रिपोर्ट चार सितंबर तक जमा करने के आदेश दिए थे। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर एसएसआई की टीम चार अगस्त से सर्वेक्षण का काम करने में जुटी है। बता दें कि सर्वेक्षण कार्य अधूरा होने के कारण रिपोर्ट अब तक जमा नहीं हो सकी है। हाईकोर्ट ने फैसले में कहा था कि एएसआई से सर्वेक्षण कराया जाना न्याय हित के लिए जरूरी है।

Also Read: जेपी नड्डा ने बोला I.N.D.I.A गठबंधन पर हमला, कहा-देश की नहीं विपक्षियों को अपनी चिंता सता रही

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story