Top Stories

चारपाई तो कहीं छत पर बनाए गए पोलिंग बूथ, डलवाए गए वोट

Shiv Kumar Mishra
18 Feb 2022 12:49 PM GMT
चारपाई तो कहीं छत पर बनाए गए पोलिंग बूथ, डलवाए गए वोट
x

अयोध्या : जिले में गुरुवार को दिव्यांग व बुजुर्गों ने वोट डाल 2022 के लोकतंत्र के महापर्व का आगाज किया। पोलिंग पार्टियों ने दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के घर-घर जाकर शाम को पांच बजे तक वोट डलवाए। पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारी के साथ मजिस्ट्रेट और सुरक्षाकर्मी मौजूद रहे।

निर्वाचन आयोग ने इस बार नई व्यवस्था लागू की है। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को उनके घर पर ही मतदान की सुविधा पहली बार प्रदान की जा रही है। इसके लिए पहले ही जिले के 80 साल के ऊपर के मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के यहां कर्मचारियों के जरिए सर्वे कराया गया। जिन बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर पर ही मतदान करने की सहमति जताई।

उनकी विधानसभावार सूची तैयार की गई। जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में गुरुवार को 13 पोलिंग पार्टियों ने दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं से वोट डलवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह अगले दो दिन तक चलने की उम्मीद है। अयोध्या विधानसभा क्षेत्र में सेक्टर मजिस्ट्रेट आलोक कुमार सिंह के नेतृत्व में पोलिंग पार्टी ने 21 मतदाताओं के घर पहुंचकर मतदान कराया।

पोलिंग पार्टी नियावां चौराहा स्थित 88 साल के राजेंद्र कुमार पाठक के घर पहुंची। वह छत पर थे। उनके छत पर ही अस्थायी पोलिंग बूथ बनाया गया। अकेले में उन्होंने बैलेट पेपर पर मुहर लगाई। पार्टी ने सामने लिफाफा किया और उन्होंने अपना वोट उसमें डाल दिया। फिर इसे वहीं पर सील कर दिया गया।

पटरंगा प्रतिनिधि के मुताबिक ब्लॉक मवई सेक्टर मजिस्ट्रेट नेबुलाल की टीम ने बीएलओ व सुपर वाइजर के साथ क्षेत्र के असरफ नगर, मोहम्मदपुर, हुनहुना, बरतरा सहित अन्य गांवों में घर-घर जाकर मतदान कराया गया। ग्राम पंचायत बूथ नंबर 42 पंचायत भवन बरतरा गांव के दिव्यांग मतदाता आशीष कुमार पांडे, बुजुर्ग महिला सुखदेई कनौजिया व दिव्यांग रामदास रावत ने मतदान किया।

चुनाव आयोग से की गई घर-घर मतदान कराने की व्यवस्था की सराहना की। अमानीगंज प्रतिनिधि के मुताबिक कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कर्मियों ने पोस्टल बैलेट से मतदान कराया। मतदान तीन दिन चक चलने की उम्मीद है। पहले दिन अमानीगंज ब्लॉक के डूंडी, चंदौरा, हर्षपुर, मोहम्मदपुर, कोटिया गांव में मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां पहुंची।

सेक्टर मजिस्ट्रेट विवेक शुक्ला ने बताया कि पहले दिन 16 दिव्यांग/वृद्धजनों का मतदान होना था। इनमें 15 लोगों ने मतदान किया। एक मतदाता घर पर मौजूद न होने के कारण मतदान नहीं कर सका। बताया कि कोटिया में पांच, चंदौरा में दो, हर्षपुर में एक, डूडी में एक, मोहम्मदपुर में छह मतदाताओं ने मतदान किया।

मोहम्मदपुर मे मतदाता के घर न होने के चलते मतदान नहीं नहीं कर सका। कोटिया में रामसेवक के घर पहुंची टीम ने उनकी चारपाई पर ही पोलिंग बनाया और उनसे मतदान कराकर लिफाफा सील कराया। इस अवसर पर माइक्रो ऑब्जर्वर पीके सेंठी, सेक्टर मजिस्ट्रेट विवेक शुक्ला, मतदान अधिकारी प्रथम अनुराग खरे, सुपरवाइजर मसरूर अहमद, थाना प्रभारी संतोष कुमार सिंह ने पहुंच कर उनका मतदान कराया।

पूराबाजार प्रतिनिधि के मुताबिक अयोध्या विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रामपुर पुवारी उपरहार की शिव पता पत्नी हरिराम ने सेक्टर मजिस्ट्रेट की देखरेख में अपने आवास पर चारपाई पर लेटे-लेटे ही मतदान किया। वह काफी दिनों से बीमार चल रहीं हैं। मतदान के समय सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बीएलओ रेखा सिंह, लेखपाल राम फकीरे व अन्य कर्मचारी भी मौजूद थे।

मतदान कराने के बाद सभी पोलिंग पार्टियां से प्राप्त बंद लिफाफे को कोषागार के डबल लॉक में रखवाया जाएगा। इसे मतगणना के दिन खोला मतगणना स्थल पर ही खोला जाने का व्यवस्था बताई गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के घरों पर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके लिए 13 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। जो मौके पर जाकर उससे संबंधित कार्रवाई कर रही है। संबंधित मजिस्ट्रेट, माइक्रो ऑब्जर्वर आदि की उपस्थिति में मतपत्र बंद लिफाफे में दिया जाएगा। बताया कि पहली बार मतदाताओं के घर पोलिंग पार्टियां पहुंच रही हैं। जनपद अयोध्या का मतदान पांचवें चरण में 27 फरवरी को होना है। See less

Next Story