Top Stories

इस महीनें कई दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम, जानें कब-कब रहेगी बैंकों में छुट्टी

Banks will remain closed for nine days this month, know when the holidays are
x

इस महीनें कई दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम।

नवंबर का महीना आज करवाचौथ के पर्व के साथ शुरू हुआ है इसी महीने में दीवाली जैसे बड़े पर्व भी हैं। ऐसे में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि कब कब बंद रहेगी बैंक।

Bank Holidays in November: नवंबर के महीने की शुरुआत आज से हो गई है। इसी महीने में दीवाली समेत कई बड़े पर्व पड़ रहे हैं। ऐसे में बैंकों समेत दफ्तरों में कई दिनों की छुट्टियां रहेंगी। त्योहारों के मद्देनजर एटीएम पर काफी दबाव रहेगा। ऐसे में समय से लोगों को नकदी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि एटीएम में कैश की कोई कमी न होने पाए इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। नवंबर की शुरुआत करवा चौथ से हुई। हालांकि इसकी कोई छुट्टी नहीं है, पर दफ्तरों और बैंकों में उपस्थिति पर असर दिखेगा। इसके बाद दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा, गुरु नानक जयंती, द्वितीय और चतुर्थ शनिवार और रविवार के अवकाश शामिल हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि इस महीने नौ दिन अवकाश रहेगा।

जानिए कब कब रहेगा बैंको में अवकाश

05 नवंबर: रविवार

11 नवंबर: द्वितीय शनिवार

12 नवंबर: रविवार

13 नवंबर: गोवर्धन पूजा

15 नवंबर: भैया दूज

19 नवंबर: रविवार

20 नवंबर: चौथा शनिवार

26 नवंबर: रविवार

27 नवंबर: गुरु नानक जयंती

ऐसे निपटाएं बैंकों के अपने सारे काम

अवकाश के दिनों में बैकों का काम प्रभावित न हो। इसके लिए ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी। बैंक अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई और मोबाइल एप के जरिए ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। लीड बैंक मैनेजर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि बैंकों में नौ दिनों का अवकाश रहेगा। इसमें रविवार, शनिवार के अलावा त्योहारों की छुट्टियां शामिल हैं। त्योहारों में लोगों को कैश निकालने में समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

Also Read: भारतीय नौसेना ने दिखाया अपना पराक्रम, बंगाल की खाड़ी में किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story