Top Stories

UP News: छात्रों की अनुपस्थिति को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी सख्त, रोका 400 शिक्षकों का वेतन

Basic Education Officer became strict when students did not come to school, stopped salary of 400 teachers
x

छात्रों की अनुपस्थिति को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी सख्त।

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या 50 प्रतिशत से कम होने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सख्ती दिखाई है।

UP News: यूपी में इन दिनों बेसिक शिक्षा विभाग स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति को लेकर काफी सख्त हो गया है। इसी क्रम में प्रयागराज जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में विद्यार्थियों की कक्षाओं में उपस्थिति बढ़ाने पर लगातार जोर दे रहा है। जिससे दाखिला लिए बच्चों को शिक्षा दी जा सके। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे स्कूल हैं, जहां आधे से ज्यादा छात्र अनुपस्थित रहते हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों, समन्वयक, एसआरजी व कार्यालय लिपिकों की सोमवार को कार्यालय में बैठक की।

जिन स्कूलों में कम उपस्थिति, वहां होगी कार्रवाई

बैठक में 60 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यालयों पर फोकस करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अब तक जिन स्कूलों में कम उपस्थिति पाई गई है वहां के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा जाए। इस कार्रवाई की जद में करीब 400 शिक्षक और कर्मचारी आ रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि सभी स्कूलों में 80 प्रतिशत तक छात्र छात्राओं की उपस्थित बढ़ाई जाए। अक्टूबर में कक्षा एक से तीन तक के सभी छात्रों का निपुण लक्ष्य एप से आंकलन करने के दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि संदर्शिका आधारित साप्ताहिक शिक्षण कार्य करना भी अनिवार्य है। अधिकारी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक चयनित शिक्षक संकुल विद्यालय, एआरपी की ओर से गोद लिए गए स्कूलों के विद्यार्थियों को निपुण बनाने के लिए बनाई गई रणनीति की समीक्षा की गई। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आगे कहा कि प्री प्राइमरी शिक्षा के तहत एडब्ल्यूसी में आउट डोर प्ले मैटेरियल, माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम व स्कूल रेडिनेस चहक कार्यक्रम की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

1184 स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50% से कम

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि एक से छह अक्टूबर तक के आंकड़े के मुताबिक 1184 स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति का प्रतिशत 50 से कम है। सितंबर माह के आंकड़े के अनुसार जिले भर में कुल 470 स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थित 50 प्रतिशत से कम रही है। अब इन स्कूलों सहित अन्य स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएगें।

Also Read: बाल संरक्षण गृह से हुए रिहा हुए माफिया अतीक अहमद के दोनों बेटे, अतीक की बहन को मिली बच्चों की कस्टडी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story