Top Stories

आईपीएल 2022 को लेकर BCCI ने जारी किए नए नियम, जानिए नए नियम में क्या-क्या है खास?

सुजीत गुप्ता
15 March 2022 5:02 AM GMT
आईपीएल 2022 को लेकर BCCI ने जारी किए नए नियम, जानिए नए नियम में क्या-क्या है खास?
x

26 मार्च से शुरू होने जा रहे आईपीएल 2022 से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कुछ नए नियम जारी हैं। इन नए नियमों में टीमों की प्लेइंग इलेवन से लेकर डीआरएस (DRS) तक के नियम शामिल हैं। बीसीसीआई ने लीग के 15वें सीजन के लिए सोमवार को नए नियम जारी किए। इनमें सबसे प्रमुख किसी टीम में कोरोना का मामला सामने आने के बाद टीम के प्लेइंग XI में बदलाव किया जा सकता है।

अगर टीम प्लेइंग इलेवन नहीं तैयार कर पाती है कि उस मैच को बाद में फिर से शेड्यूल किया जाएगा। अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता है तो फिर मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। इसके अलावा लीग के दौरान प्रत्येक पारी में दो डीआरएस होंगे। आईपीएल 2022 के पहले मुकाबले में 26 मार्च को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

क्रिकबज ने बीसीसीआई के ह​वाले से कहा, 'बोर्ड अपने विवेक पर बाद में मैच को दोबारा आयोजित करने का प्रयास करेगा। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो इस मामले को आईपीएल तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। आईपीएल तकनीकी समिति का निर्णय अंतिम, जिसे सभी को मानना होगा। यह पिछले नियम की तरह ही है, इसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है। पिछले नियम में कहा गया था कि बोर्ड बाद में मैच को रिशेड्यूल करने का प्रयास करेगा। अगर यह संभव नहीं है तो प्रभावित फ्रेंचाइजी को हारा हुआ माना जाएगा और उसके प्रतद्विंद्वी को दो अंक दे दिए जाएंगे।'

आईपीएल 2022 में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बदलाव डीआरएस को लेकर है। नए नियम के अनुसार, BCCI के मुताबिक प्रत्येक पारी में डीआरएस (DRS) की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है। बीसीसीआई ने हाल ही में आए मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के सुझाव के समर्थन में यह निर्णय लिया है, जिसमें कहा गया था कि नए बल्लेबाज को स्ट्राइक पर आना होगा, भले ही बल्लेबाज कैच के दौरान क्रीज के बीच में क्यों न हो।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story