राष्ट्रीय

अनुकरणीय है ब्राज़ील के लोगों की जलवायु परिवर्तन को लेकर जागरूकता

Shiv Kumar Mishra
14 Feb 2021 8:28 AM GMT
अनुकरणीय है ब्राज़ील के लोगों की जलवायु परिवर्तन को लेकर जागरूकता
x
ब्राज़ीलियन पब्लिक ओपिनियन एंड स्टैटिस्टिक्स इंस्टीट्यूट (IBOPE) के एक अध्ययन से पता चला है कि ब्राज़ीलियाई उपभोक्ता और मतदाता पर्यावरणीय मूल्यों के साथ मिलकर चुनाव कर रहे हैं।

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हार और जीत का फ़ैसला अगर कुछ करता है तो वो है जन सहभागिता और जन जागरूकता। अकेले सरकारें कुछ नहीं कर सकती जब तक आप और हम इस मुद्दे पर सरकार का साथ ण दें या सरकार पर सही फैसले लेने का दबाव न बनायें। ऐसा इसलिए क्योंकि अंततः इस लड़ाई की शुरुआत हमारे आपके कारण ही हुई। इसे ख़त्म भी हम ही कर सकते हैं अपने तौर तरीकों में बदलाव के ज़रिये।

इस मामले में बात अगर कोई उदाहरण देने की हो तो सबसे पहले नाम आता है ब्राज़ील का, जहाँ की जनता की जलवायु संरक्षण को ले कर जागरूकता और प्रतिबद्धता अनुकरणीय है।

ब्राज़ीलियन पब्लिक ओपिनियन एंड स्टैटिस्टिक्स इंस्टीट्यूट (IBOPE) के एक अध्ययन से पता चला है कि ब्राज़ीलियाई उपभोक्ता और मतदाता पर्यावरणीय मूल्यों के साथ मिलकर चुनाव कर रहे हैं।

दस में से चार ब्राज़ीलियाई मानते हैं कि अमेज़न की आग विदेश में ब्राजील की छवि को धूमिल करती है और 78% का मानना है कि वे ब्राजील और अन्य देशों के बीच वाणिज्यिक संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्राजील के 77% लोगों के लिए, पर्यावरण की रक्षा करना एक प्राथमिकता है, भले ही यह कम आर्थिक विकास का कारण हो। ब्राज़ीलियाई लगभग मानते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग (92%) हो रही है और यह वर्तमान पीढ़ी (72%) को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। अधिकांश ब्राज़ीलियाई लोग अमेज़न की आग और जलवायु परिवर्तन के बीच डॉट्स को जोड़ते हैं। 90% सोचते हैं कि अमेज़न की आग वैश्विक जलवायु और पर्यावरण के लिए खतरा है और 92% कहते हैं कि वे इसकी स्थानीय आबादी के जीवन की गुणवत्ता को कम करते हैं।

जलवायु परिवर्तन संचार पर येल कार्यक्रम के साथ साझेदारी में इंस्टीट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी एंड सोसाइटी (ITS) द्वारा कमीशन IBOPE Inteligência (IBOPE इंटेलिजेंस) के अध्ययन के ये कुछ परिणाम हैं। अध्ययन में देश के सभी 5 क्षेत्रों, सभी सामाजिक वर्गों और शिक्षा स्तरों के ब्राज़ीलियाई लोगों का साक्षात्कार किया गया, जो कि 18 साल और उससे अधिक की ब्राजील की आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह जलवायु परिवर्तन पर ब्राज़ीलियाई लोगों की धारणाओं और विचारों को प्रदर्शित करता है, जो अक्सर देश द्वारा अपनाई गई कुछ पर्यावरणीय नीतियों का विरोध करते हैं।

अध्ययन राजनेताओं और व्यवसाय के मालिकों के लिए एक गंभीर चेतावनी भी लाता है। लगभग आधे ब्राज़ीलियाई (42%) ने पुष्टि की है कि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण पर अपने प्रस्तावों के कारण एक राजनेता को वोट दिया था। आधे से अधिक (59%) ने उन उत्पादों की खरीद या उपयोग नहीं किया था जो पर्यावरण को हानि पहुँचाता है।

ओबेरेटाट्रियो डो क्लिमा (ब्राजील की जलवायु वेधशाला) में कार्यकारी सचिव मारिस्को एस्ट्रिनी के अनुसार, "ब्राज़ील में वर्तमान पर्यावरण नीति हमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अलग करती है और हमें नौकरियों के साथ-साथ हमारे कोविड के बाद की वसूली में देरी कर सकती है। ब्राजील निवेशकों और अंतरराष्ट्रीय नेताओं से जो उम्मीद करता है, उसके विपरीत दिशा ले रहा है, ठीक है जब दुनिया जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए खुद को महसूस करती है।"

जब इस बारे में सवाल किया गया कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को हल करने के लिए कौन सबसे अधिक मदद कर सकता है, तो सरकारों और व्यापार को क्रमशः 35% और 32% उत्तरदाताओं द्वारा उद्धृत किया गया।

ब्राजील जलवायु, वानिकी और कृषि गठबंधन के सह-सुविधाकर्ता मार्सेलो ब्रिटो, कहते हैं, "ब्राज़ील के लोगों की यह समझ उपभोक्ताओं और शेयरधारकों की इच्छाओं को दर्शाती है। व्यवसायों को सतत विकास की दिशा में एक रणनीतिक भूमिका निभानी होगी। कई निगम पहले से ही इस दिशा में हथियारों के साथ जुड़ चुके हैं, लेकिन हमें और अधिक उन्नति करनी चाहिए, यदि हम विश्व अर्थव्यवस्था में प्रासंगिक बने रहना चाहते हैं।"

ब्राज़ीलियाई लोगों के 77% द्वारा अमेज़न की आग के मुख्य कारण के रूप में मानव कार्रवाई को देखा जाता है। इस सवाल में कि आग किसके कारण लगती है, साक्षात्कारकर्ता एक से अधिक जिम्मेदार पार्टी का चयन कर सकते हैं। सबसे उद्धृत थे लकड़हारे (76%), किसान (49%), पशुपालक किसान और पशु प्रजनक (48%), और खनिक (41%)। यह पूछे जाने पर भी कि आग के लिए कौन सी पार्टी सबसे अधिक जिम्मेदार है, इन अभिनेताओं में अभी भी सबसे अधिक उद्धृत किया गया था। यह पूछे जाने पर कि इस मुद्दे को हल करने के लिए कौन जिम्मेदार है, आधे से अधिक ब्राज़ीलियाई (54%) सरकार ने कहा।

जलवायु परिवर्तन संचार पर येल कार्यक्रम के निदेशक एंथनी लेसेरविट्ज के अनुसार, ब्राजील और अमेरिका के बीच समानताएं और मतभेद हैं।

"परिणाम आकर्षक हैं - वे हमें ब्राजील के सार्वजनिक राय को समझने और अमेरिका में जनता की राय के साथ विपरीत प्रदान करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, ब्राजील के 92% लोगों का मानना है कि ग्लोबल वार्मिंग हो रही है। अमेरिका में, यह प्रतिशत सिर्फ 73% है। इसी तरह, ब्राजील के 78% लोगों का कहना है कि केवल 37% अमेरिकियों की तुलना में ग्लोबल वार्मिंग एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। साथ ही, हम दोनों देशों में समान पैटर्न भी देखते हैं। ब्राजील और अमेरिका में, युवा, जो विश्वविद्यालय की डिग्री और महिलाओं के साथ अधिक वामपंथी के रूप में आत्म-घोषणा करते हैं, वे कहते हैं कि वे जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और पर्यावरण के बारे में अधिक जानकार और चिंतित हैं। यह पुराने उत्तरदाताओं के विपरीत है, जो राजनीतिक रूप से अधिक दक्षिणपंथी हैं, जो कम शिक्षा के क्षेत्र में हैं, और पुरुष हैं। हमें उम्मीद है कि ये परिणाम ब्राज़ील में कई पार्टियों के लिए उपयोगी हैं, जैसे कि सरकारी अधिकारी, व्यापारिक नेता और नागरिक समाज संगठन। "

सार्वजनिक राय, राजनीति और संचार के क्षेत्र में IBOPE Inteligência (IBOPE Intelligence) के खाता प्रबंधक रोज़ी रोज़ेंडो के अनुसार, "अध्ययन के परिणाम पर्यावरण के प्रति ब्राजील की आबादी की बहुत चिंता दिखाते हैं, एक मुद्दा जो प्रेस पर हावी हो गया है।" पिछले वर्षों में, विशेष रूप से 2019 में अमेज़न में आग लगने के कारण और 2020 के आखिरी सेमेस्टर में पैंटानल और सेराडो में आग लग गई - दोनों घटनाओं में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय नतीजा था। ब्राज़ीलियाई लोगों द्वारा आग की घटनाओं को विदेशों में ब्राजील की छवि को धूमिल करने वाली घटनाओं के रूप में माना जाता था और जो अन्य देशों के साथ अपने वाणिज्यिक संबंधों को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, भले ही ब्राज़ीलियाई लोग पर्यावरण संरक्षण को एक महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में शिक्षा और जागरूकता में अभी भी बहुत कुछ किया जाना है, क्योंकि हर पाँच ब्राज़ीलियाई लोगों में से केवल एक ने इस विषय पर व्यापक ज्ञान की घोषणा की है। इन परिणामों को सरकार और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अपने कार्यों में व्यवसायों को ध्यान में रखना चाहिए।

ITS के निदेशक, फैब्रो स्टीबेल बताते हैं कि अगले कुछ वर्षों में एक ही अध्ययन को फिर से लागू किया जाएगा और लक्ष्य यह है कि इस समय सीमा के दौरान जलवायु के बारे में ब्राजील के लोगों की धारणाओं को मापें। "हमने देखा कि जलवायु की धारणाओं पर शोध हुआ है, लेकिन उनमें कोई निरंतरता नहीं है। निरंतरता के साथ, अगर चिंता में वृद्धि या गिरावट है, तो हम ट्रैक कर सकते हैं।"

"ब्राज़ीलियाई लोगों की जलवायु परिवर्तन की धारणा" एक मात्रात्मक अध्ययन है जो 2600 साक्षात्कारकर्ताओं के नमूने के साथ IBOPE इंटेलिजेंस द्वारा किया जाता है, 18 साल की ब्राज़ीलियाई आबादी के प्रतिनिधि और ब्राजील के सभी क्षेत्रों में। अध्ययन की अवधि 24 सितंबर से थी जो 2020 में 16 अक्टूबर तक थी और इस समय सीमा के बाद, ITS ने अपने भागीदारों के साथ डेटा का विश्लेषण करने के लिए खुद को समर्पित किया। अध्ययन के त्रुटि का मार्जिन कुल नमूने के लिए 2 प्रतिशत अंक है, जो 95% आत्मविश्वास स्तर पर विचार कर रहा है।

Next Story