Top Stories

By Election: 7 राज्यों में 10 जुलाई को होगा उपचुनाव, सरकारी बैंक व स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Special Coverage Desk Editor
4 July 2024 6:56 AM GMT
By Election: 7 राज्यों में 10 जुलाई को होगा उपचुनाव, सरकारी बैंक व स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद
x
By Election: 10 जुलाई को देश के 7 राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं. इन राज्यों में बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु शामिल है. इन राज्यों के जिस भी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होंगे,

By Election: 2024 लोकसभा चुनाव के बाद कई राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर चुनाव आयोग ने चुनाव के नतीजों के बाद घोषणा भी कर दी थी. आपको बता दें कि देश के 7 राज्यों में 10 जुलाई को उपचुनाव होने वाला है. इस दिन सभी 7 राज्यों में सरकारी बैंक, स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, तमिलनाडु शामिल है. 10 जुलाई को इन राज्यों में उपचुनाव होगा. जिसके नतीजे की घोषणा 13 जुलाई को की जाएगी.

मध्य प्रदेश के 1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव

आपको बता दें कि कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का गढ़ कहे जाने वाले अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान होने वाला है. अमरवाड़ा छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. हालांकि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के इकलौते सीट पर भी बीजेपी ने कब्जा कर लिया. इसलिए विधानसभा सीट में कांग्रेस अपनी प्रतिष्ठा को बचाने की पूरी कोशिश करेगा. अमरवाड़ा से 9 प्रत्याशी चुनावी मुकाबले में हैं.

पंजाब के 1 सीट पर उपचुनाव

पंजाब की जालंधर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इसे लेकर यहां सभी सरकारी बैंक, स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे.

हिमाचल प्रदेश के इन सीटों पर उपचुनाव

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के तीन सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, जिसमें हमीरपुर, देहरा और नालागढ़ शामिल है.

उत्तराखंड के 2 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव के बाद उत्तराखंड के दो विधायकों ने विधायक पद से इस्तीफा देते हुए सांसद पद की शपथ ली. इन सीटों में मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा सीट शामिल है.

बिहार में 1 सीट पर उपचुनाव

बिहार में रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. 8 जुलाई तक पार्टी अपने उम्मीदवार के लिए चुनावी प्रचार कर सकते हैं. इस सीट से आरजेडी ने बीमा भारती को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, एनडीए ने जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल को टिकट दिया है.

पश्चिम बंगाल में 4 सीटों पर उपचुनाव

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. जिसमें कोलकाता की मानिकतला, उत्तरी दिनाजपुर जिले की रायगंज, उत्तर 24 परगना जिले की बागदा, नादिया जिले की राणाघाट -दक्षिण शामिल है.

तमिलनाडु के विक्रवंडी सीट पर उपचुनाव

तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है. चुनाव के नतीजे की घोषणा 13 जुलाई को की जाएगी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story