Top Stories

Chardham Yatra 2023: बंद होने वाले हैं केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, जानिए तारीख

Chardham Yatra 2023 is about to end, doors of Kedarnath Gangotri Yamunotri etc. closed
x

बंद होने वाले हैं केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट।

उत्तराखंड स्थित गंगोत्री धाम के कपाट 14 नवंबर को बंद होगें तो वहीं केदारनाथ के कपास भी कपाट जल्द ही बंद होने वाले हैं। यहां जानिए पूरी खबर

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड में होने वाली चार धाम यात्रा इस समय जोरो सोरों से चल रही है। इस यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालू पहुंच रहे हैं जिसकी वजह से तमाम रिकॉर्ड्स भी बन रहे हैं। बताया जा रहा है कि मानसून जाने के बाद यहां एक बार फिर से भक्तों का तांता लगा हुआ है। इसी बीच खबर आ रही है कि चारधाम यात्रा के कपाट बंद होने वाले हैं। खबरों की मानें तो कपाट बंद होने की तारीख का भी ऐलान हो गया है।

बता दें कि आने वाली 15 नवंबर को भैया दूज के दिन यमुनोत्री धाम और केदार धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। कपाट पूरे 6 महीनों के लिए बंद किए जाएंगे। इसके एक दिन पहले यानी 14 नवंबर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

बताते चलें कि कपाट बंद होने की तिथि घोषित करने के लिए श्री बद्रीनाथ मंदिर परिसर में धार्मिक समारोह आयोजित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में रावल और धर्माधिकारी पंचांग गणना के बाद कपाट बंद होने के शुभ मुहूर्त की घोषणा की जाएगी। इस अवसर पर बीकेटीसी उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह सहित अन्‍य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

पीएम के नाम से हुई थी पहली पूजा

आपको बता दें कि ग्याहरवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोले गए। केदारनाथ में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई। रावल भीमाशंकर लिंग तथा पुजारी शिवलिंग एवं धर्माचार्यों ने ये पूजा अर्चना की। कपाट खुलते समय सेना के बैंड, भजन कीर्तन और जय श्री केदार के उदघोष से केदारनाथ धाम गूंज उठा था।

Also Read:इजराइल को लेकर बदले अमेरिका के सुर, बोला-गाजा पर कब्जे की न करें भूल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story