लाइफ स्टाइल

अब बाइक पर बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, जानिए क्या हैं नए नियम और कब से होंगे लागू

सुजीत गुप्ता
16 Feb 2022 1:47 PM GMT
अब बाइक पर बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, जानिए क्या हैं नए नियम और कब से होंगे लागू
x

अगर आप बच्‍चों को आगे या पीछे बैठाकर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने बच्चों की सुरक्षा के लिए नियमों में बदलाव किया है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने बच्चों को बाइक पर बैठाने के नियमों को पहले से अधिक सुरक्षित बनाया है. यह नियम नहीं मानने पर भारी जुर्माना लगेगा.

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, 15 फरवरी 2022 को इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. यह नियम अगले साल यानी 15 फरवरी 2023 से लागू हो जाएगा. फिलहाल इस नियम में जुर्माने की राशि तय नहीं की गई है. अधिसूचना में बताया गया है कि इस नियम के लिए जुर्माने की राशि राज्य सरकारें खुद तय करेंगी.

हालांकि मंत्रालय ने बीते साल अक्टूबर में ही इन नियमों का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें बाइक पर बैठे बच्चों के लिए सेफ्टी हार्नेस और क्रैश हेलमेट का इस्तेमाल अनिवार्य करने का प्रस्ताव किया गया था।

ये हैं नए नियम

- नए प्रस्ताव के मुताबिक, 4 साल तक के बच्चे को मोटरसाइकिल पर पीछे बैठाकर ले जाते समय बाइक, स्कूटर, स्कूटी जैसे दोपहिया वाहन की स्पीड लिमिट 40 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

- दोपहिया वाहन चालक पीछे बैठने वाले 9 महीने से 4 साल तक के बच्चे को क्रैश हेलमेट पहनना जरूरी होगा.

- मोटरसाइकिल चालक यह सुनिश्चित करेगा कि 4 साल से कम उम्र के बच्चों को अपने साथ बाइक या स्कूटर पर बांधे रखने के लिए सेफ्टी हार्नेस का इस्तेमाल करेगा.

क्या है सेफ्टी हार्नेस?

सेफ्टी हार्नेस बच्चों को पहनाई जाने वाली जैकेट होती है, जिसके साइज को एडजस्ट किया जा सकता है. ये बच्‍चे को राइडर से बांधे रखती है. सुरक्षा जैकेट से जुड़े फीते बच्‍चे को वाहन चालक के कंधों से जोड़े रखने का काम करते हैं. मंत्रालय ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति और सुझाव भी मांगे थे. कार में बच्चों की सुरक्षा के लिए चाइल्ड लॉक समेत कई फीचर्स दिए जाते हैं. इन फीचर्स के जरिये बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है.

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story