Top Stories

नूंह में यात्रा के दौरान सांप्रदायिक हिंसा,2 की मौत, इंटरनेट बंद

Smriti Nigam
1 Aug 2023 3:50 AM GMT
नूंह में यात्रा के दौरान सांप्रदायिक हिंसा,2 की मौत, इंटरनेट बंद
x
प्रशासन ने नूंह और गुरुग्राम जिलों में निषेधाज्ञा जारी की और पूरे नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं।

प्रशासन ने नूंह और गुरुग्राम जिलों में निषेधाज्ञा जारी की और पूरे नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं।

पुलिस ने कहा कि सोमवार को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के धार्मिक जुलूस के दौरान हिंदू और मुस्लिम समूहों के बीच झड़प के बाद हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई, जिसमें दो होम गार्ड मारे गए, 200 से अधिक लोग घायल हो गए और दर्जनों वाहनों को आग लगा दी गई।

प्रशासन ने नूंह और गुरुग्राम जिलों में निषेधाज्ञा जारी की और पूरे नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं, हालांकि शाम तक तनाव कम हो गया.अतिरिक्त बलों को पैराशूट से भेजा गया, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने निवासियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया।

गुरुग्राम प्रशासन ने अलग से कहा कि जिले भर के स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे।हिंसा के सिलसिले में रात 11 बजे तक कम से कम 20 लोगों को हिरासत में लिया गया ।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, हिंसा दोपहर 2 बजे के आसपास नूंह शहर के एडवर्ड चौक से जुलूस शुरू होने के 10 मिनट बाद शुरू हुई, जिसमें लगभग 200 लोग शामिल थे। जैसे ही समूह मुख्य सड़क से नीचे चला गया, कथित तौर पर एक बड़ी भीड़ द्वारा उस पर पत्थरों से हमला किया गया। हिंदू पक्ष शुरू में भाग गया, लेकिन फिर कथित तौर पर फिर से संगठित हो गया और जवाबी कार्रवाई की।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, पुलिस उपाधीक्षक (होडल) सज्जन दलाल के सिर में गोली लगी और उनकी हालत गंभीर है।

उन्होंने कहा,गुरुग्राम पुलिस के इंस्पेक्टर अनिल कुमार के साथ मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है, उनके पेट में भी गोली लगी है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हिंसा का कारण यह अफवाह थी कि बजरंग दल का सदस्य और गोरक्षक मोनू मानेसर, जो इस फरवरी में हरियाणा के भिवानी में दो मुस्लिम पुरुषों की हत्या के लिए वांछित था भी जुलूस का हिस्सा होगा।अधिकारी ने कहा, इससे पहले मानेसर का एक वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित होना शुरू हुआ था।

ऊपर उद्धृत पुलिस अधिकारी ने कहा,वीडियो में, उन्हें यह घोषणा करते हुए सुना गया कि वह जुलूस में भाग लेने के लिए नूंह पहुंचेंगे, जबकि अन्य लोगों से बड़े पैमाने पर इसमें भाग लेने की अपील कर रहे हैं।अधिकारी ने कहा, वीडियो सामने आने के बाद क्षेत्र में घबराहट फैल गई। उन्होंने यह भी कहा कि वांछित गौरक्षक अंततः सामने नहीं आए।

मानेसर कई महीनों से बड़े पैमाने पर है।

रैली पर पथराव करने वाला समूह कुछ मिनट बाद चला गया, लेकिन जल्द ही फिर से संगठित हो गया और सड़क के किनारे खड़ी कारों में आग लगाना शुरू कर दिया। इस बिंदु पर, झड़पों की खबर फैलते ही नूंह और पड़ोसी गुरुग्राम में हिंसा फैलने लगी।हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में कहा कि नूंह के एक शिव मंदिर में शरण लेने वाले लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को पुलिस ने बाहर निकाला।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि जुलूस पर हमला करने वाले लोगों ने नूंह के साइबर पुलिस स्टेशन में भी तोड़फोड़ की और गुरुग्राम से लगभग 50 किमी दूर एडवर्ड चौक पर एक पुलिस चौकी को आग लगा दी।

नूंह जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे।

पुलिस कर्मियों ने भी हवा में गोलियां चलाईं। सुदृढीकरण प्राप्त होने के बाद, हिंसा और पथराव में शामिल सभी लोगों पर लाठी चार्ज करने के आदेश जारी किए गए.

शाम 6 बजे तक कुछ इलाकों से पथराव और हिंसा की खबरें मिल रही थीं और तदनुसार बल जुटाए जा रहे थे।

एक श्रद्धालु कमल गुप्ता ने कहा कि जिन मंदिरों में हिंदू शरण लिए हुए थे, उन पर मुस्लिम समूहों ने हमला किया।

उन्होंने कहा,श्रद्धालुओं को बसों और कारों से बाहर खींच लिया गया और उन पर हमला किया गया।

नूंह के पुन्हाना इलाके के रहने वाले नसीर अहमद ने जुलूस में शामिल लोगों पर भड़काऊ नारे लगाने का आरोप लगाया.फिरोजपुर झिरका निवासी इकबाल खान का आरोप है कि जुलूस में शामिल लोगों ने पहले राहगीरों पर हमला किया।

उन्होंने कहा,मस्जिद से निकल रहे कई लोगों ने जवाबी कार्रवाई की और हालात नियंत्रण से बाहर हो गए।

गुरुग्राम के पुलिस प्रमुख कला रामचंद्रन ने मौतों की पुष्टि की और लोगों से तनाव पैदा करने से बचने का आग्रह किया।उन्होंने कहा,किसी को भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई भी उत्तेजक या हिंसा संबंधी पोस्ट नहीं करना चाहिए जो समाज में सामाजिक सद्भाव और शांति को नुकसान पहुंचा सकता है।

सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी वस्तु पोस्ट करते हुए पाए जाने पर, जो कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा कर सकती है, उसके खिलाफ तत्काल और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लोगों को अफवाह फैलाने से भी दूर रहना चाहिए।

खट्टर ने कहा कि राज्य हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित वीडियो और तस्वीरों के माध्यम से कई लोगों की पहचान की है और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार करेंगे। उन्होंने कहा स्थिति अब नियंत्रण में है और लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

Next Story