Top Stories

प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, यूपी चुनाव में 40% महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस

Arun Mishra
19 Oct 2021 9:32 AM GMT
प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, यूपी चुनाव में 40% महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस
x
प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस का नारा है कि 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं.'

यूपी चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बड़ा ऐलान किया है. लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रियंका गांधी ने ऐलान किया कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 फीसदी महिला उम्मीदवार उतारेगी. इसी के साथ उन्होंने महिला समाजसेवी, अध्यापिका, महिला पत्रकारों व अन्य सेवाओं से जुड़ीं महिलाओं को राजनीति में आने का आह्वान भी किया. उन्होंने कहा कि जो भी इच्छुक वे आगे आएं और आवेदन करें हम उन्हें टिकट देंगे.

प्रियंका गांधी पत्रकरों से बातचीत में कहा यूपी में शोषित महिलाओं को लेकर यह फैसला पार्टी ने लिया है. प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस का नारा है कि 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं.' इस दौरान प्रियंका गांधी ने हाथरस, उन्नाव, चंदौली, प्रयागराज, सीतापुर समेत कई महिलाओं का जिक्र किया जिनसे वे मिलीं और उसके बाद यह निर्णय लिया कि प्रदेश को आगे बढ़ाना है तो महिलाओं को राजनीति में आना होगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट दिया जाएगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि हमें जाति धर्म से ऊपर उठना होगा.

उन्होंने कहा कि 40 फीसदी टिकट का फैसला उन्नाव की उस लड़की के लिए यह निर्णय है जिसको जलाकर मारा गया. यह निर्णय हाथरस की उस लड़की के लिए है जिसे न्याय नहीं मिला. लखीमपुर में एक लड़की मिली उसने बोला प्रधानमंत्री बनना चाहती हूं उसके लिए है ये निर्णय. यह निर्णय सोनभद्र में उस महिला के लिए है जिसका नाम किस्मत है, जिसने अपने लोगों के लिए आवाज उठाई. ये यूपी की हर एक महिला के लिए है जो यूपी के आगे बढ़ाना चाहती हैं.

सवालों का जवाब देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि शुरुआत 40 फ़ीसदी से हो रही है. आने वाले समय में 50 फ़ीसदी महिलाओं को टिकट दिया जाएगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि जो भी महिलाएं इच्छुक हैं वे अपने विधानसभा से फॉर्म लेकर आवेदन कर सकती है. कांग्रेस उनकी चुनाव लड़ने में मदद करेगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाना है.

सरकार को घेरते हुए प्रियंका ने कहा कि आज सत्ता के नाम पर ये है कि आप खुलेआम पब्लिक को कुचल सकते हैं. आज नफरत का बोलबाला है. महिलाएं इसे बदल सकती हैं. राजनीति में आप मुझसे कंधा से कंधा मिलाओ. मैं मीडिया की लड़किया को देखती हूं, जब सीतापुर में मुझे महिला पुलिसकर्मियों ने घेर लिया और मुझे सीतापुर के PAC में ले गए तो ये निर्णय उनके लिए भी है. देश को धर्म की राजनीति से निकलना है और आगे ले जाना है. महिलाओं को खुद ये काम करना पड़ेगा. Live TV

बीजेपी और सपा ने दी ये प्रतिक्रिया

उधर प्रियंका के मास्टरस्ट्रोक के बाद बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने भी प्रतिक्रिया दी. बीजेपी की प्रवक्ता अनिला सिंह ने कहा कि अगर प्रियंका गांधी ने यह ऐलान किया है तो अच्छी बात है. लेकिन देखना ये होगा कि उनकी कथनी और करनी में कितनी समानता होती है. उन्होंने कहा कि बीजेपी में तो यह परंपरा शुरू से ही रही है. समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा से ही महिलाओं का सम्म्मान करती रही है.


Next Story