Top Stories

कॉंग्रेस वर्किंग कमेटी का बड़ा फैसला, काँग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना

Congress working committee meeting big thing said regarding caste census
x

कॉंग्रेस वर्किंग कमेटी का बड़ा फैसला, काँग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना।

कॉंग्रेस वर्किंग कमेटी की आज बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से यह पास हुआ कि कांग्रेस शासित राज्यों में जातिगत जनगणना होगीष

Caste Census: देश भर के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो गया है। अब सभी पार्टियां अपने अपने रणनीति के तहत चुनाव प्रचार में जी जान से लग जाएंगी। विधानसभा चुनाव को लेकर काग्रेस भी खास तैयारी में है, तो वहीं बीजेपी अपने प्लान के तहत पहले से ही प्रचार में जुटी हुई है। राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस एक खास रणनीति पर काम करने की तैयारी में जुट चुकी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आज यानी कि सोमवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। इस बैठक में यह तय किया गया कि काँग्रेस शासित राज्यों राजस्थान सहित कर्नाटक, हिमाचल और छत्तीसगढ़ में भी जातिगत जनगणना कराया जाएगा। कॉंग्रेस वर्किंग कमेटी में यह सर्वसम्मत फैसला लिया गया है।

काँग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पास हुआ जातिगत जनगणना

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद होने की खबर है। बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीतियों को लेकर विचार विमर्श किया गया।

जाति जनगणना को लेकर कांग्रेस में कई मत

जहां एक तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी जाति जनगणना के समर्थन की बात कर रहे हैं। वहीं कई कांग्रेस नेता इस पर चिंता जाहिर किए थे। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने राहुल गांधी के 'जितनी आबादी, उतना हक' नारे पर चिंता जताते हुए कहा था कि यह बहुसंख्यकवाद का समर्थन है। हालांकि कांग्रेस ने उनकी इन टिप्पणियों से दूरी बनाई रखी। कांग्रेस की आपत्ति के बाद अचानक अभिषेक सिंघवी ने जाति जनगणना पर चिंता जाहिर वाले बयान को तुरंत हटा दिया। भले ही उन्होंने पोस्ट को हटा दिया है, लेकिन इस पोस्ट ने यह साफतौर पर बता दिया है कि कांग्रेस का एक समूह इस जाति जनगणना को लेकर चिन्तित है।

हम जाति जनगणना के पक्षधर नहीं-भाजपा

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे ही दलों के बीच बयानबाजी का दौर तेज हो गया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संसद में मंडल आयोग का विरोध किया था। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस अब जाति जनगणना की बात कर रही है। भाजपा कभी भी जाति जनगणना की पक्षधर नहीं रही है।

कांग्रेस का जाति जनगणना कराने के पीछे का कारण

कांग्रेस ने भाजपा को चुनाव में हराने के लिए जाति जनगणना पर जोर दिया है। बिहार की जाति जनगणना सामने आने के बाद से ही कांग्रेस शासित राज्य में गणना कराने का फैसला की है। बीते शनिवार को राजस्थान ने इसी तरह के आयोजन के आदेश जारी किए। वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने घोषणा की है कि अगर वह दोबारा सत्ता में वापस आई तो राज्य में जाति जनगणना करवाई जाएगी। गौरतलब है कि कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक पहले ही जनगणना की घोषणा कर चुका था और आज कांग्रेस कार्य समिति के बैठक में इस पर मुहर लगना यह साफ तौर पर बताता है कि कांग्रेस जातिगत जनगणना के पक्ष में है।

Also Read: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन के पक्ष में छात्रों के प्रदर्शन पर भड़के बीजेपी सांसद, कुलपति से की कार्रवाई करने की मांग

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story