लाइफ स्टाइल

सोनम कपूर के ससुर की कंपनी के साथ हुआ साइबर फ्रॉड, निकाले 27 करोड़, पुलिस गिरफ्त में 9 आरोपी

सुजीत गुप्ता
12 March 2022 2:46 PM GMT
सोनम कपूर के ससुर की कंपनी के साथ हुआ साइबर फ्रॉड, निकाले 27 करोड़, पुलिस गिरफ्त में 9 आरोपी
x

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर के परिवार से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा से साइबर ठगी हुआ है। बताया जा रहा है कि हरीश आहूजा की फरीदाबाद स्थित कंपनी शाही एक्सपोर्ट फैक्टर से 27 करोड़ रुपए से ज्यादा की साइबर ठगी हुई है। हालांकि पुलिस ने इस पूरे मामले में 9 आरोपियों को पकड़ा है।

इस तरह से आरोपियों ने हरीश को लूटा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ठगों ने रिबेट आफ स्टेट एंड सेंट्रल टैक्सेस एंड लेवीज (ROSCTL) लाइसेंस के जरिए इस ठगी को अंजाम दिया है। दरअसल निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार कंपनीज को विशेष छूट देती है, जिसे ROSCTL लाइसेंस कहा जाता है। आम भाषा में इसे डिस्काउंट कूपन कहा जा सकता है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने पता लगया कि हरीश की कंपनी के पास कितनी रकम के ROSCTL लाइसेंस हैं।

इसके बाद आरोपियों ने फर्जी तरह से डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (डीएससी) जारी कर लिया और फिर बाद में कुछ और फॉर्मेलिटीज को फर्जी तरीके से पूरा करते हुए पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया। बताया जा रहा है कि इस आइडी से शाही एक्सपोर्ट कंपनी के 27.61 करोड़ रुपये के 154 ROSCTL लाइसेंस को ब्लैक कर्व कारपोरेशन के नाम ट्रांसफर करा लिया था।

बता दें कि इस मामले में पुलिस ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस को 26 जुलाई 2021 को सेक्टर 28 में स्थित शाही एक्सपोर्ट कंपनी से ROSCTL लाइसेंस के जरिए ठगी की शिकायत मिली थी, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए देश के अलग अलग हिस्सों से लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कर्नाटक से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

Sonam कपूर, हरीश आहूजा,

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story