Top Stories

Delhi Water Crisis: देश की राजधानी में जल संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, लगाया ये आरोप

Special Coverage Desk Editor
12 Jun 2024 7:05 AM GMT
Delhi Water Crisis:  देश की राजधानी में जल संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, लगाया ये आरोप
x
Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल आपूर्ति की कमी के बीच, मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि तहसीलदारों के साथ एडीएम/एसडीएम स्तर के अधिकारियों की टीमें जल स्रोतों से जल उपचार संयंत्रों तक मुख्य जल वितरण नेटवर्क की निगरानी और निरीक्षण करेंगी।

Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल आपूर्ति की कमी के बीच, मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि तहसीलदारों के साथ एडीएम/एसडीएम स्तर के अधिकारियों की टीमें जल स्रोतों से जल उपचार संयंत्रों तक मुख्य जल वितरण नेटवर्क की निगरानी और निरीक्षण करेंगी। प्राथमिक यूजीआर को डब्ल्यूटीपी। यदि कोई लीकेज है तो उसे 12 घंटे के भीतर ठीक करना होगा।

बता दें कि चूंकि दिल्ली भीषण गर्मी में पानी की भारी कमी का सामना कर रही है, इसलिए पानी की बर्बादी को रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।लीकेज के कारण पानी की बर्बादी न हो यह सुनिश्चित करने के लिए मुख्य जल वितरण नेटवर्क की निगरानी के लिए एडीएम/एसडीएम की विशेष टीमों को तैनात किया गया है।हरियाणा सरकार के सुप्रीम कोर्ट में दिए खुद के आंकड़ों ने हरियाणा सरकार के झूठ का पर्दाफ़ाश कर दिया है।आगे कहा गया है कि ये साफ़ हो गया है कि हरियाणा सरकार 1050Cusecs पानी की बजाए 985Cusecs पानी ही छोड़ रही है, जो दिल्ली आते-आते और भी कम हो जाता है। इसी वजह से दिल्ली में पानी की किल्लत हो रही है। हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश की भी अवमानना कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

गौरतलब है कि सुप्रीन कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि हम लगातार न्यूज चैनल पर देख रहे हैं कि किस तरह से दिल्ली में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इसके अलावा अवैध तरीके से पानी को ले जाया जाता है। इसको लेकर क्या किया गया? वहीं सुप्रीम कोर्ट के इन सवाल के जवाब में दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि अवैध तरीके से पानी को ले जाने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस कार्रवाई करें। कोर्ट ने दिल्ली सरकार के वकील से सवाल किया कि आप हमको बताओ कि आपने पानी की बर्बादी और पानी की अवैध तरीके से होने वाली खरीद को रोकने के लिए क्या किया है।

आतिशी का LG पर बड़ा आरोप

1 हरियाणा सरकार ने Supreme Court में ख़ुद माना है कि वह दिल्ली को कम पानी भेज रहे हैं।

2 मुनक कनाल का रखरखाव हरियाणा सरकार के अंतर्गत आता है। अगर वहां रिपेयर का कोई काम है तो वह हरियाणा सरकार कराए।

3 दिल्ली में Entry Point पर ही पानी कम आ रहा है। अगर टैंकर से पानी चोरी हो रहा है तो यह हरियाणा में ही हो रहा है।

4 LG साहब आप दिल्ली की सेवा के लिए नियुक्त किए गए हैं। आप BJP कार्यालय की सेवा करना बंद कीजिए।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story