राष्ट्रीय

तीन दिन के दौरे पर भारत आईं डेनमार्क की पीएम शनिवार रात आगरा पहुंची

Shiv Kumar Mishra
10 Oct 2021 4:55 AM GMT
तीन दिन के दौरे पर भारत आईं डेनमार्क की पीएम शनिवार रात आगरा पहुंची
x
देर रात डेनमार्क की पीएम पहुंचीं आगरा, आज करेंगी ताज का दीदार, एयरफोर्स स्टेशन पर हुआ स्वागत

नई दिल्ली. डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन (Prime Minister Mette Frederiksen) शनिवार रात करीब 8:20 बजे आगरा एयरपोर्ट (Agra Airport) पहुंचीं. रविवार को उनके ताजमहल और आगरा के किले का दौरा करने के कयास लगाए जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार इस दौरान दो घंटे के लिए ताजमहल टूरिस्ट्स के लिए बंद रहेगा. वहीं आगरा एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा डेनमार्क की प्रधानमंत्री की अगवानी करने गए. आगरा पहुंचने पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री के स्वागत में एयरफोर्स स्टेशन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.

पीएम मोदी के साथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस

डेनमार्क (Denmark) की पीएम कल यानी शनिवार की सुबह नई दिल्ली पहुंचीं थीं. विदेश राज्य मंत्री (MoS) मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. भारत और डेनमार्क ने शनिवार को चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए और हरित रणनीतिक साझेदारी को लेकर सहयोग बढ़ाने का फैसला किया. पीएम मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त प्रेस बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज से एक साल पहले, हमने अपनी वर्चुअल समिट में भारत और डेनमार्क के बीच हरित रणनीतिक साझेदारी स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था. यह हम दोनों देशों की दूरगामी सोच और पर्यावरण के प्रति सम्मान का प्रतीक है.

इन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

बता दें, भारत और डेनमार्क के बीच हुए चार समझौतों में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (National Geophysical Research Institute), हैदराबाद, आरहूस विश्वविद्यालय, डेनमार्क और ग्रीनलैंड के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के बीच भूजल संसाधनों और एक्वीफर्स के नक्शे पर समझौता ज्ञापन (Memorandum of understanding) शामिल है. दूसरे समझौते पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और डेनिश पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के बीच पारंपरिक ज्ञान डिजिटल लाइब्रेरी एक्सेस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे.

इंडो-पैसिफिक एयर अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा

डेनमार्क की पीएम ने इंडो-पैसिफिक और अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर भी चर्चा की. उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों के समर्थन में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने कहा कि वे भारत द्वारा पानी की हाउसहोल्ड सप्लाई, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए जो लक्ष्य रखे गए हैं उनसे वे बहुत प्रभावित हैं. उन्होंने भारत की वैक्सीनेशन ड्राइव की भी प्रशंसा की.

शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचीं थीं भारत

फ्रेडरिक्सन शनिवार सुबह भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचीं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हैदराबाद हाऊस में वार्ता स्थल पर दोनों पीएम की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया कि भारत और डेनमार्क के बीच हरित सामरिक गठजोड़ को आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का द्विपक्षीय संवाद के लिए स्वागत किया.


Next Story