Top Stories

Digital CONDOM: क्या है डिजिटल कंडोम, सोशल मीडिया पर मचाई हलचल, जानें- कैसे करता है काम?

Special Coverage Desk Editor
26 Oct 2024 11:55 PM IST
Digital CONDOM: क्या है डिजिटल कंडोम, सोशल मीडिया पर मचाई हलचल, जानें- कैसे करता है काम?
x
Digital CONDOM: जर्मनी कंपनी बिली बॉय ने डिजिटल कंडोम लॉन्च किया है. उसने इसे इनोसियन बर्लिन एजेंसी के साथ पार्टरनशिप के तहत बनाया है. आइए जानते हैं कि डिजिटल कंडोम क्या है और कैसे काम करता है.

Digital CONDOM: जर्मनी एक कंपनी डिजिटल कंडोम लॉन्च किया है. उस कंपनी का नाम बिली बॉय (Billy Boy) है. यह कंपनी सेक्युअल हेल्थ प्रोडक्ट्स को बेचती है. बिली बॉय ने जैसे ही डिजिटल कंडोम को लॉन्च किया, वैसे ही सोशल मीडिया में हलचल मच गई. इसको लेकर नेटिजंस तरह-तरह की बातें करने लगे. उनके बीच ये उत्सुकता थी कि आखिर ये डिजिटल कंडोम क्या है और कैसे काम करता है. चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

क्यों बनाया गया डिजिटल कंडोम?

बिली बॉय कंपनी ने डिजिटल कंडोम को इनोसियन बर्लिन (Innocean Berlin) एजेंसी के साथ पार्टरनशिप के तहत बनाया है. इसको बनाने के पीछे का मकसद इनोसियन बर्लिन के CCO गेब्रियल ने बताया. उन्होंने कहा, ‘हम लोगों के लिए एक ऐसी चीज बनाना चाहते थे, जो उनके निजी पलों के कंटेंट (जैसे वीडियो और तस्वीरें) को लीक होने से बचाए.’ यही वजह है इसको डिजिटल कंडोम नाम दिया गया है.

क्या है डिटिजल कंडोम (What is Digital CONDOM)

डिटिजल कंडोम एक खास तरह का ऐप है, जिसे CONDOM app नाम दिया गया है. कंपनी ने दावा किया है कि इसका यूज ‘असली कंडोम इस्तेमाल करने जितना ही आसान’ है. यह सेक्स के दौरान गैर-सहमति से रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है. लॉन्च होते ही इसको लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई है. लोगों ने डिजिटल कंडोम को लेकर अपने अलग-अलग रिएक्शन दिए. किसी ने इसको अच्छा तो किसी ने इसका मजाक बनाया.

कैसे काम करता है डिजिटल कंडोम?

आजकल स्मार्टफोन हर किसी के लिए बेहद जरूरी बन गया. लोगों उनमें संवेदनशील डेटा स्टोर कर रखते हैं. अक्सर ये प्राइवेट तस्वीरें और वीडियो लीक हो जाते हैं. ऐसा होना अक्सर लड़कियों के लिए अधिक परेशानी भरा होता है. ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए ही ये डिजिटल कंडोम एप बनाया गया है, जो लोगों की उनकी सहमति के बिना रिकॉर्डिंग से बचाता है. ऐसा यह एप ब्लूटूथ के इस्तेमाल से आपके मोबाइल के कैमरे और माइक को ब्लॉक कर करता है.

डिजिटल कंडोम को बनाने वाली कंपनी के अनुसार, सेक्स करने से पहले डिजिटल कंडोम एप के यूजर्स को अपने स्मार्टमोन को एक-दूसरे के पास रखना होगा. फिर वे ‘सभी कैमरों और माइक्रोफोन को ब्लॉक करने’ के लिए एक वर्चुअल बटन को नीचे स्वाइप करते हैं. अगर कोई यूजर चुपके से रिकॉर्डिंग करने की कोशिश करता है, तो अलार्म बजने लगते हैं, जो बिना-सहमति के की जारी रिकॉर्डिंग के संभावित खतरे का संकेत देता है. यह एप जरूरत पड़ने पर एक साथ कई डिवाइस को ब्लॉक कर सकता है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story