Top Stories

केरल में निजी संपत्ति से निकाला गया हाथी का शव, 4 गिरफ्तार

Smriti Nigam
15 July 2023 10:24 AM GMT
केरल में निजी संपत्ति से निकाला गया हाथी का शव, 4 गिरफ्तार
x
केरल में एक निजी संपत्ति में एक हाथी के शव को खोदते समय जब वन अधिकारियों ने देखा कि आधा हाथी गायब है,

केरल में एक निजी संपत्ति में एक हाथी के शव को खोदते समय जब वन अधिकारियों ने देखा कि आधा हाथी गायब है, तो उन्होंने हाथीदांत-व्यापार मामले पर संदेह करते हुए संबंधित विभाग को सतर्क कर दिया। बाद में आधा हाथी बरामद कर लिया गया और आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

कोच्चि: केरल में वन अधिकारियों ने शुक्रवार को हाथी दांत के व्यापार से जुड़े एक संदिग्ध मामले में त्रिशूर जिले के वज़ाक्कोडे में एक गुप्त सूचना के आधार पर एक निजी रबर एस्टेट से एक जंगली नर हाथी के शव को खोदकर निकाला।

जब मचाड रेंज के वन अधिकारियों ने मनियांचिरा रॉय की संपत्ति से नर हाथी के अवशेषों की खुदाई की, तो उन्हें पता चला कि उसके एक दांत का आधा हिस्सा गायब था। हाथीदांत शिकारियों की संलिप्तता का संदेह करते हुए, हाल ही में हाथी दांत से संबंधित गिरफ्तारियों के बारे में राज्य के सभी वन रेंजों को एक संदेश भेजा गया था। बाद में पड़ोसी एर्नाकुलम जिले में कोडनाड रेंज के अधिकारियों ने पुष्टि की कि उन्होंने 1 जुलाई को एक लेनदेन के दौरान पट्टीमट्टम में चार व्यक्तियों से आधा हाथी दांत बरामद किया था।

कोडनाड रेंज अधिकारी जियो बेसिल पॉल ने कहा,जब हमने पहले आरोपी अखिल मोहन से पूछताछ की, तो उसने स्वीकार किया कि यह त्रिशूर में संपत्ति में दफन हाथी का वही दांत था। अखिल, दूसरे आरोपी के साथ, हाथी दांत बेचने की कोशिश कर रहा था जबकि दो अन्य आरोपी इसे खरीद रहे थे,जब हमने सूचना के आधार पर उन्हें पट्टीमट्टम के एक घर से पकड़ लिया। दांत भी बरामद कर लिया गया।

रॉय के साथी अखिल ने ही हाथी को दफनाते समय उसका आधा दांत काट दिया था,पॉल ने इसकी पुष्टि की। अखिल को पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है, जबकि तीन अन्य रिमांड पर हैं।

एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने कहा कि लगभग 15 साल के जंगली हाथी की बिजली की बाड़ के संपर्क में आने से मौत होने की आशंका है। रॉय सहित आरोपियों ने जंगली सूअरों के लिए जाल बिछाया होगा,लेकिन इसके बजाय हाथी को मार दिया गया। उन्होंने कहा,पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और आगे की जांच से मौत का कारण साबित होगा। रॉय के स्वामित्व वाली रबर एस्टेट एक जंगल से सटी हुई है जहाँ से जंगली हाथी नियमित रूप से आते-जाते हैं।

वन मंत्री एके ससींद्रन ने संवाददाताओं से कहा,हमें कुछ सुराग मिले हैं जो इस तथ्य को मजबूत करते हैं कि हाथी की हत्या की गई थी।

कोडनाड अधिकारी ने कहा कि रॉय फिलहाल फरार हैं और संदेह है कि वह गोवा भाग गए हैं, जहां उनकी पत्नी एक शिक्षक के रूप में काम करती हैं। उसे पकड़ने के लिए वन विभाग की एक टीम गोवा रवाना होगी.

Next Story