- होम
- राष्ट्रीय+
- वीडियो
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- Shopping
- शिक्षा
- स्वास्थ्य
- आजीविका
- विविध+
हरियाणा गौरव सम्मान के लिए प्रसिद्ध लेखिका सविता चड्ढा का हुआ चयन, जानें क्या है इनका योगदान
हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा साहित्यकार सम्मान योजना वर्ष 2020 के लिए विभिन्न सम्मानों हेतु साहित्यकारों का चयन कर लिया गया है । यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसंपर्क तथा भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि अकादमी अध्यक्ष, मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी द्वारा उपर्युक्त सम्मानों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा प्रदेश का नाम गौरवान्वित करने के लिए दिया जाने वाला हरियाणा गौरव सम्मान (2 लाख रुपये) सुविख्यात साहित्यकार, श्रीमती सविता चड्ढा दिल्ली का चयन किया गया है। उल्लेखनीय है कि श्रीमती सविता चड्ढा वर्ष 1984 से लेखन कार्य कर कर रही है और विभिन्न विधाओं पर आप की अब तक 45 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हैं।
आपका लेखन बहुआयामी है आपके कहानी संग्रह, पत्रकारिता विषयक पुस्तकें विभिन्न संस्थानों में पाठ्यक्रम में संस्तुत हैं, कई लेख संग्रह, उपन्यास ,काव्य की विभिन्न पुस्तकें तो प्रकाशित है ही समय-समय पर आप आपकी कहानियों पर टेली फिल्में बनी है ,नाटक मंचन हुए हैं, अनुवाद हुए हैं, आपकी कहानियों पर शोध कार्य संपन्न हो चुके हैं । राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपके लेखन को समाजोपयोगी स्वीकार किया गया है ।
आपके साहित्यिक यात्राओं का उल्लेख किया जाए तो विभिन्न संस्थाओं में आपकी सक्रियता और उपस्थिति ने साहित्य को नई ऊंचाइयों प्रदान की है। आपकी निरंतर साहित्य साधना के लिए आपको विभिन्न संस्थाओं द्वारा समय-समय पर सम्मानित किया गया है और आप इन सभी सामानों के लिए ईश्वर का, पाठकों का आभार व्यक्त करते हैं। आपका कहना है मिलने वाले पुरस्कार और सम्मान आपको भविष्य में श्रेष्ठ और अच्छे लेखन के लिए उत्साहित करते हैं।
सविता चड्ढा कहती हैं कि बहुत पहले लड़कियों को लेकर परिवारों में विरोध होते थे, हमारे परिवार में भी हुए थे.जब मेरे बाद मेरी छोटी बहन हुई सबको बुरा लगा था. लेकिन पिता ने मां का बचाव किया था.मुझे वह समय भी कुरेदता है , जब लिंग जाँच की सुविधा समाज को नहीं थी वो समय बहुत ही भयावह था जब बेटियों को पैदा होते ही मार जाता था।
आज परिस्थितियाँ बहुत बदल गई हैं.समाज की सोच बदली है, कानून और हमारी सरकार महिलाओं के प्रति सकारात्मक हो गई हैं. सोच पर पड़े परदे हट गए हैं.इस सबके बावजूद बेटियों को लेकर आये दिन हमारे घ्यान में कोई न कोई बुरी - खबर आती रहती है, चाहे वह खबर बलात्कार की हो, अपहरण, हत्या,आत्महत्या, बेमेल विवाह, दहेज या घरेलु हिंसा की हो । कोई न कोई मसला प्रति दिन हम सबको चौंकाता ही है । हम इन सबके लिए कभी सरकार, कभी प्रशासन कभी समाज या कभी पुरुष वर्ग को दोष देकर , अपना बहुत नुकसान करने के बाद, इन सबके लिए दूसरों पर आरोप लगा कर बचने का ढोंग कर लेते हैं । क्या हमने इन परिणामों के लिए कभी अपने भीतर कुछ तलाश किया है ।
सविता जी कहती हैं कि हमेशा दूसरों पर आरोप लगाकर हम केवल दूसरों को दोषी कह सकते हैं परंतु वास्तविकता से मुंह मोड़कर हम समस्याओं का हल नहीं कर सकते । मैं इस बात से सहमत हूं कि जो अशुभ और दुष्टता के प्रतिनिधि हैं उन्हें यदि सबको रोंदने और कुचलने के लिए खुला छोड़ दिया जाये तो वे न केवल समाज बल्कि अपने उपर भी इतनी बड़ी तबाही बुला सकते है जिसकी हम कल्पना ही नहीं कर सकते अता: उन्हें रोकना और बल प्रयोग करना भी गलत नहीं होगा ।
उनका कहना यह है कि क्यों न हम प्रयास करें कि इन परिस्थितियों से खुद को बचा सके और स्वयं को इनसे दूर रखने का प्रयास भी किया जाये । हम बहुत बहादुर है यह जताने के लिए यह जरुरी नहीं कि हम कम या छोटे छोटे कपड़े पहने, हम रात को बाहर ही रहें, अंधेरें में निकले और अंधेरे में ही घर आये, हम बहादुर है यह सिद्ध करने के लिए हम बेवजह बहादुरी का अभद्र प्रदर्शन करते रहे । मुझे यह लिखते हुये बेहद कष्ट है कि मर्यादा रहित रहने, चीख कर और कंटीला बोलने को हम फैशन मानने की कतई भी गलती न करें । मैं हमेशा कहती हूँ जीवन मर्यादा और सीमाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. मेरी तो मान्यता है की श्रेष्ठ लेखन करना गंगा में स्नान करने जैसा हैं. गंगा में स्नान करते समय हमें जी तरह मर्यादित रहना है उसी प्रकार लेखन में भी , प्रत्येक क्षेत्र में अपनी सीमा तै करनी है, हमें अपना ध्यान खुद रखना है. कुछ लोग मेरी इस बात सहमत नहीं हो सकते है ।
आजकल, दादा- दादी और नाना -नानी कहां साथ रहते हैं. अपने मालिक खुद की परंपरा ने और संयम से परे होकर जीने के कारण अपना विनाश आंमत्रित कर लेते हैं । हम स्वयं कठोर बोल तो लेते हैं लेकिन दूसरों की कठोर बातें सुन नहीं सकते । हम सोचते है कि केवल हम ही इस दुनिया में पैदा हुए हैं, दूसरों को बुरा कहने और दूसरों का बुरा करने का हक केवल हम को है लेकिन ऐसा नहीं है।
सविता जी को देश की सभी बेटियों की बहुत चिंता हैं। वे कहती हैं कि बस मैं तो चाहती हूँ जवानी की दहलीज़ पर पाव रखने से पहले ही किसी भी बेटी के पाँव डगमगाने न पाएँ । आपके मन को पता हो की आपके कर्म का परिणाम आपके लिए, आपके परिवार, समाज और फिर देश को क्या हो सकता है। बिना होशोहवास के आप कभी कोई निर्णय न लें ।
12 साल की उम्र के बाद जब परों में उड़ान भरने की इतनी ख़्वाहिश होती है कि वह बिना ये जाने ,बिना ये सोचे समझे आकाश की और उड़ जाता है कि आगे कि उड़ान का सफर सिर्फ परों से नहीं विवेक से होना चाहिए । आप सब बेटियों का जीवन सोने सा पवित्र रहे, आपके हर कदम पर फूलों की पंखुरिया बिछें और आपको कभी किसी की घूरती निगाह का सामना न करना पड़े । आप जहाँ से निकले शीतल ब्यार के झोंके आपका स्वागत करें।
वे कहती हैं कि आप भली भांति जानते हैं, मनुष्य की जीवन भर की तमाम उलझनों और परेशानियों का एक ही कारण होता है और वह है उसकी हीनता की ग्रंथि । इसे हम और आप अंग्रेजी में इनफिरीटी काम्पलेक्स कहते है ।यही हीन भावना किसी को कभी प्रसन्न नहीं रहने देती । इसका अर्थ यह है कि हम कहीं भी रहें, कैसे भी रहें सदा ही हमारे मन को एक भय या विचार सालता है और यह भय एक दर्द के रूप में हमारे साथ बना रहता है ।
हीन भावना से ग्रस्त व्यक्ति के मन में सदा ही एक डर रहता है कि कोई दूसरा उससे आगे है, दूसरा उससे ऊपर है, कहीं दूसरा उससे अधिक प्राप्त न कर ले और वह अपने मन की इस सोच के कारण सदा अशांत बना रहता है । कोई कितना भी समृद्ध हो अगर हीन भावना से उसकी दोस्ती है तो जीवन भर वह दुखी रहता है ।
अगला पड़ाव तो और भी दुखदाई हो सकता है जब स्थिति ये हो - चाहे वह किसी को जानता है या नहीं बस किसी भी दूसरे को देख देख दुखी होता रहता है और अपने जीवन का आनंद भूल जाता है । मन में हीनता की ग्रंथि लेकर हर व्यक्ति से अपनी तुलना करना हमें सदा सदा के लिए रोगी भी बना सकता है जिसका इलाज कहीं नहीं होता, कभी नहीं होता ।
ऐसे व्यक्ति को लगने लगता है कि सामने वाला व्यक्ति जानबूझकर उसे नीचा दिख रहा है पर ऐसा नहीं होता । हकीकत तो ये होती है कि समने वाले को तो पता भी नहीं लगता कि कोई उसे देखकर दुखी हो रहा है । वो आनंदित रहता है और हीन भावना वाला व्यक्ति उसे देख देखकर परेशान हो जाता है, यहां तक कि अपने घर आकर भी, यहां तक कि जीवन भर के लिए अपने दिल में उस व्यक्ति के लिए दुर्भावना उत्पन्न कर लेता है और असफल हो जाता है । सविता जी बताती हैं कि
जब मै विद्यार्थी थी, हमें अपने स्कूल की ओर से राष्ट्रपति भवन में फखरुद्दीन अली अहमद साहेब के समक्ष प्रस्तुत होना था। सब विद्यार्थी एक जैसी वेशभूषा, एक जैसे श्रृंगार के साथ थे,लेकिन दो छात्राएं ऐसे व्यवहार कर रही थी जैसे वे आसमान से उतरी हों। अरे भाई ये दुनिया सबकी है, किसी एक का घर नहीं।यहां सब का पूरा हक है, धरती,आकाश,सूरज , चांद,हवा,पानी, नदियां, सब पर सबका अधिकार है। मैंने तो शुरू से ही समानता,सीमाओं और मर्यादा को अपनाकर जीवन जिया है।19 वर्ष की आयु में सरकारी नौकरी मिल गई और वर्ष,2013 में सेवानिवृत्त हो गई।जीवनभर कोई परेशानी नहीं हुई।कुछ लोग मिले थे ऐसे जो चाहते थे और सोचते थे कि केवल उन्हें है इस दुनिया में सिर उठाकर और सम्मान के साथ जीने का हक है।ऐसे लोगो का विरोध जायज था, किया भी। किसी पुरुष को ये। हक भी नहीं कि वे अपने पुरुषत्व के कारण महिलाओं को नीचा समझने का प्रयास करे।