Top Stories

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश ने मचाई तबाही, राज्य में आपदा घोषित

Flood and heavy rains wreak havoc in Himachal Pradesh, disaster declared in the state
x

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश जारी।

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन की हालिया घटनाओं में अब तक 78 लोगों की मौत दर्ज की जा चुकी है। भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पढ़िए पूरी खबर..

Himachal Pradesh: देश के खूबसूरत राज्यो में से एक हिमाचल इन दिनों मुश्किलों का सामना कर रहा है। बरसात और भू स्खलन ने ऐसी तबाही मचाई है कि न सिर्फ धन का नुकसान हो रहा है बल्कि सिर्फ 5 दिन में ही लगभग 80 लोगों ने अपनी जान गवां दी है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भयंकर तबाही मची है। बाढ़ और बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन की हालिया घटनाओं में अब तक लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही कई लोग लापता भी हैं। तबाही अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

5 दिनों करीब 80 मौतें

प्रदेश में अब तक 8075.44 करोड़ रुपये की बर्बाद हुई है। जबकि राज्य कुल 338 लोगों ने अपनी जान गवा दी है। हिमाचल प्रदेश पुलिस की मानें तो, हालिया भूस्खलन और बाढ़ की वजह से 78 लोगों की मौत दर्ज की गई है। इनमें शिमला लैंडस्लाइड में 24, समर हिल के शिव मंदिर 17 लोगों की जान गई है। इसके अलावा फागली में 5 लोगों की लाश बरामद की गई है और कृष्णानगर 2 लोगों की मौत हुई है।

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश के नौ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कई जगहों पर भारी बारिश और बाढ़ की भी आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, शिमला, सिरमौर और चंबा जिलों में बाढ़ की आशंका ज्यादा है।

राज्य में आपदा घोषित

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि हाल ही में बारिश के कहर से प्रदेश में 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और राज्य आपदा घोषित की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि ऑधिकारिक अधिसूचना भी जल्द जारी की जाएगी।

Also Read: बीजेपी ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए जारी किए प्रभारियों के, इन नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story