Top Stories

महिला आरक्षण बिल पर मायावती ने दी प्रतिक्रिया, किया स्वागत लेकिन इस लिए जताया ऐतराज, जानें पूरी खबर

Former UP CM Mayawati reacts on Womens Reservation Bill
x

महिला आरक्षण बिल पर मायावती ने दी प्रतिक्रिया।

महिला आरक्षण बिल पर यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Women Reservation Bill:उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती ने महिला आरक्षण बिल पर समर्थन देते हुए ऐतराज जताया है। बसपा प्रमुख ने जहां एक तरफ पहले लोकसभा और फिर राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल के पारित होने पर इसका स्वागत किया है तो वहीं दूसरी ओर वह इसे लेकर ऐतराज जताती नजर आई।

बसपा प्रमुख मायावती ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा कि महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित हो जाने का स्वागत, किन्तु देश इसका भरपूर व जोरदार स्वागत करता अगर उनकी अपेक्षाओं के मुताबिक यह अविलम्ब लागू हो जाता। अब तक लगभग 27 वर्षों की लम्बी प्रतीक्षा के बाद अनिश्चितता का अब आगे और लम्बा इंतजार करना कितना न्यायसंगत?'

बिल पर जताया ऐतराज

इसके साथ ही पूर्व सीएम ने महिला आरक्षण बिल पर अपना कड़ा रुख भी पेश किया उन्होंने महिला आरक्षण बिल में बहुसंख्यक ओबीसी समाज की महिला को आरक्षण में शामिल नहीं करने पर इसे उन पर अन्याय बताया है। उन्होंने अपने अगले एक्स सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि वैसे देश की आबादी के बहुसंख्यक ओबीसी समाज की महिलाओं को आरक्षण में शामिल नहीं करना बहुजन समाज के उस बड़े वर्ग को न्याय से वंचित रखना है। इसी प्रकार एससी व एसटी समाज की महिलाओं को अलग से आरक्षण नहीं देना भी उतना ही अनुचित व सामाजिक न्याय की मान्यता को नकारना है।

ओबीसी समाज को आरक्षण में शामिल करने की मांग

मायावती अपने अंतिम पोस्ट में ओबीसी समाज की महिला को महिला आरक्षण बिल में शामिल किए जाने को लेकर कोशिश जारी रखने की ओर इशारा करते नजर आई। उन्होंने पोस्ट में लिखा किन्तु जहां चाह है वहां राह है और इसीलिए सरकार ओबीसी समाज को इस महिला आरक्षण बिल में शामिल करे, एससी व एसटी वर्ग की महिलाओं को अलग से आरक्षण दे और इस विधेयक को तत्काल प्रभाव से लागू करने के सभी जरूरी उपाय करे।

Also Read: अनुदेशकों के केस की होगी 26 सितंबर को सुनवाई, सुप्रीमकोर्ट में सुनवाई हुई तय

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story