Top Stories

Indian Air Force Day: प्रयागराज में 8 अक्टूबर को होगा एयर शो, आज होगा फुल डे रिहर्सल

Full dress rehearsal of Air Force Day today in Prayagraj, power of planes will be seen in air show
x

प्रयागराज में 8 अक्टूबर को होगा एयर शो, आज होगा फुल डे रिहर्सल 

भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर प्रयागराज में एयर शो का आयोजन वायुसेना द्वारा किया जा रहा है, जिसका आज फुल डे रिहर्सल है।

Air Force Day: भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर यूपी के प्रयागराज में एयर शो होने जा रहा है। आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ (Air Force Day) पहली बार संगम नगरी प्रयागराज में 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 8 अक्टूबर को प्रयागराज में एयर शो का आयोजन वायुसेना की तरफ से किया जा रहा है। जिसकी रिहर्सल आज यानी कि शुक्रवार को होगा। परेड के बाद भारतीय वायुसेना का एयर शो भी संगम क्षेत्र में होगा। इस एयर शो में भारतीय वायुसेना के लगभग 100 विमान हिस्सा लेंगे।

भारतीय वायुसेना की वर्षगांठ समारोह को लेकर प्रयागराज वासियों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। वायुसेना का एयर शो लोग संगम घाट, अरैल घाट और झूंसी की तरफ से देख सकेंगे। इस एयर शो से युवाओं को वायुसेना की ताकत और भविष्य में करियर बनाने के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

हवा से दिखाएं करतब

भारतीय वायुसेना के इस एयर शो में विंटेज विमान टाइगर मॉथ, हार्बट ट्रेनर, ट्रांसपोर्ट जहाज सी वन थर्टी, आईएल 78, चेतक हेलीकॉप्टर और रुद्र हेलीकॉप्टर देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन देश में बने लोकप्रिय जहाज तेजस भी हिस्सा लेगा। कारगिल में दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाला मिराज 2000 भी यहां आसमान में अपने करतब दिखाएगा, जबकि भारतीय वायुसेना में अपनी आयु पूरी कर चुके मिग-21 का आखिरी शो भी देखने को मिलेगा।

राफेल भी लेगा हिस्सा

फ्रांस से खरीदे गए राफेल जहाज भी लोगों को इस एयर शो में देखने को मिलेंगे और कोबरा, सू थर्टी जैसे जहाज भी हवा से बातें करते दिखाई देंगे। आकाशगंगा की टीम के स्काई डाईवर्स वायुसेना के विमानों से संगम तट पर उतरकर लोगों में भारतीय वायुसेना के प्रति जज्बा और रोमांच भरने का भी काम करेंगे। वायु सेना की आयोजित होने वाली परेड और एयर शो को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

Also Read: यूपी में प्रतापगढ़ के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, रेलवे ने जारी की अधिसूचना, जानें स्टेशनों के नए नाम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story