Top Stories

प्याज की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान, जल्दी ही कम होंगे प्याज के दाम

Government made a plan regarding the rising prices of onion, prices will be controlled
x

 प्याज की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान।

देशभर में बढ़ती प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने खास प्लान बना लिया है। आइए जानते हैं क्या है सरकार का खास प्लान

प्याज की कीमतों में तेजी से हो रहे तेजी से उछाल ने हर किसी को परेशान कर दिया है। एक दिन पहले रिपोर्ट आई थी ऑल इंडिया लेवल पर प्याज की औसत कीमत में 57 फीसदी का इजाफा हो गया है। जो एक साल पहले प्याज के दाम 30 रुपए थे वही अब लगभग 50-55 जा पहुंचे हैं। प्याज के बढ़ते दामों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने अब खास प्लान बना लिया है। सरकार ने ऐसा प्लान बना लिया है। जिससे प्याज की कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी। आइए आपको भी बताते हैं, आखिर प्याज की कीमत पर सरकार ने क्या प्लान बनाया है।

क्या है सरकार का खास प्लान

प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 57 प्रतिशत बढ़कर 47 रुपये प्रति किलोग्राम होने के बाद सरकार ने कंज्यूमर्स उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बफर स्टॉक से प्याज की सेल बढ़ाने का शुक्रवार को फैसला किया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत शुक्रवार को बढ़कर 47 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी। आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को प्याज की खुदरा कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि एक साल पहले समान इसी समय लगभग 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

बफर स्टॉक से प्याज देगी सरकार

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह बताते हैं कि हम अगस्त के मिड से बफर स्टॉक से प्याज दे रहे हैं और कीमतों में और वृद्धि को रोकने तथा कंज्यूमर को राहत देने के लिए हम खुदरा बिक्री बढ़ा रहे हैं। मंत्रालय के अनुसार, जिन राज्यों में कीमतों में तेज वृद्धि हो रही है वहां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक से प्याज दिया जा रहा है। अगस्त के मध्य से 22 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर बफर स्टॉक से करीब 1.7 लाख टन प्याज दिया गया।

उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने चालू वर्ष 2023-24 में प्याज के लिए बफर स्टॉक को दोगुना कर दिया है। इससे घरेलू उपलब्धता में सुधार होगा और आने वाले दिनों में बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगेगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एनसीसीएफ और एनएएफईडी के जरिए पांच लाख टन का बफर स्टॉक बनाए रखा है और आने वाले दिनों में अतिरिक्त दो लाख टन प्याज खरीदने की योजना है।

Also Read: आबकारी मामले में संजय सिंह की बढ़ी मुश्किलें, 10 नवंबर बढ़ी न्यायिक हिरासत

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story