Top Stories

कांवर यात्रा 2023:गुरुग्राम डीसी ने पुलिस,एनएचएआई को कांवरियों के लिए लेन बनाने का दिया निर्देश

Anshika
6 July 2023 2:24 PM GMT
कांवर यात्रा 2023:गुरुग्राम डीसी ने पुलिस,एनएचएआई को कांवरियों के लिए लेन बनाने का दिया निर्देश
x
डीसी ने पुलिस विभाग और एनएचएआई अधिकारियों को सरहौल बॉर्डर से सर्विस रोड पर कांवरियों के लिए एक समर्पित लेन बनाने का निर्देश दिया।

डीसी ने पुलिस विभाग और एनएचएआई अधिकारियों को सरहौल बॉर्डर से सर्विस रोड पर कांवरियों के लिए एक समर्पित लेन बनाने का निर्देश दिया।

गुरुग्राम: सावन माह की शुरुआत के साथ ही कांवर यात्रा भी शुरू हो गई है. हर साल की तरह इस साल भी कांवर यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है. इसी के चलते यात्रा के दौरान तैयारियों और कानून-व्यवस्था बनाए रखने, कावड़ियों की सुरक्षा और उनके सुरक्षित आवागमन के लिए सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर बुधवार को गुरुग्राम डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की.भगवान शिव के प्रिय सावन महीने की शुरुआत के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है।

हर साल की तरह इस साल भी कांवड़ यात्रा में भारी संख्या में भक्तों के जाने की संभावना है। इसी को देखते हुए गुरुग्राम डीसी निशांत कुमार यादव ने कावड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने, कावड़ियों की सुरक्षा और उनके सुरक्षित आवागमन के लिए सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसे कार्यो की तैयारियों को लेकर बुधवार को सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

डीसी ने पुलिस विभाग और एनएचएआई के अधिकारियों को गुड़गांव में सरहौल बॉर्डर से खेड़की टोल और राजीव चौक से सोहना रोड तक सर्विस रोड पर कोन और रस्सियां ​​लगाकर कांवरियों के लिए एक समर्पित लेन बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चूंकि कावड़ यात्रा 24 घंटे चलती है, इसलिए रात के समय कावंड़ियों की सुरक्षा के लिए डेडिकेटेड लेन पर रिफ्लेक्टर टेप जरूर लगाई जाए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कावंड़ यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए शंकर चौक, राजीव चौक और खेड़की टोल पर एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

डीसी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि कांवड़ यात्रा को निर्बाध तरीके से पूर्ण करवाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा और राजस्थान के श्रद्धालु हरिद्वार से गुरुग्राम के रास्ते कावड़ लेकर आते है। ऐसे में कावड़ियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने और जिन रास्तों पर कावडिय़ों का आगमन अधिक रहता है जरूरत पड़ने पर उन रास्तों से यातायात को किस प्रकार डाइवर्ट किया जा सकता है। इसके लिए विभाग द्वारा बंदोबस्त पहले से ही कर लिए जाए।

बैठक में मानेसर नगर निगम आयुक्त साहिल गुप्ता, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, गुड़गांव एसडीएम रवींद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव, सीएमओ वीरेंद्र यादव समेत एनएचएआई और पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Next Story